लाइव टीवी

भारी बर्फबारी के बीच 12 किमी पैदल चलकर आई बारात, पूरी की शादी की सभी रस्में

News18 Uttarakhand
Updated: December 15, 2019, 1:31 PM IST
भारी बर्फबारी के बीच 12 किमी पैदल चलकर आई बारात, पूरी की शादी की सभी रस्में
भारी बर्फबारी के बीच 12 किमी पैदल चलकर आई बारात, पूरी की शादी की सभी रस्में

उत्तरकाशी (Uttarkashi) के सीमान्त गोकुल गांव का दूल्हा (Groom) इस भारी बर्फबारी (Snowfall) के बीच 12 किमी पैदल चलकर दूरस्थ पिलंग गांव में बारात लेकर पहुंचा.

  • Share this:
उत्तरकाशी. उत्तराखंड (Uttarakhand) में उत्तरकाशी (Uttarkashi) जिले के पहाड़ों में बर्फबारी (Snowfall) के दौरान जिंदगी काफी मुश्किल हो जाती है. इन दिनों शादियों के सीजन के समय हो रही बर्फबारी से ग्रामीणों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. बावजूद इसके हर समस्या का समाधान पहाड़ के लोग निकाल ही लेते हैं.

इस तरह शादी के बंधन में बंध गए दूल्हा-दुल्हन

दरअसल, उत्तरकाशी के सीमान्त गोकुल गांव का दूल्हा इस भारी बर्फबारी के बीच 12 किमी पैदल चलकर दूरस्थ पिलंग गांव में बारात लेकर पहुंचा. साथ ही भारी बर्फबारी के बीच ही शादी की सभी रस्में पूरी की गई. कालू चरण ठाकुरी की बारात जनपद के हिमांचल प्रदेश से सटे गोकुल गांव से भटवाड़ी ब्लॉक के सबसे दूरस्थ गांव पिलंग के लिए निकली थी.

शादी-marriage
इस तरह शादी के बंधन में बंध गए दूल्हा-दुल्हन


आपको बता दें कि पिलंग गांव में आज भी सड़क नहीं है और करीब 12 किमी का पैदल पगडंडियों का मार्ग है. बहरहाल, जब बारात इस मार्ग पर पहुंची तो पिलंग में भारी बर्फबारी शुरू हो गई. दूल्हा अपनी बारात को लेकर भारी बर्फबारी के बीच करीब 12 किमी पैदल चलकर पिलंग गांव पहुंचा.

बर्फबारी के कारण कई रास्ते बंद होने के कारण बारातियों को हुई परेशानी

पिलंग गांव भटवाड़ी ब्लॉक का सबसे दूरस्थ गांव है. बारातियों ने बताया कि जिला मुख्यालय के बाद आराकोट के गोकुल गांव जाने के लिए सड़क मार्ग राड़ी टॉप में बंद था, इसलिए उन्होंने देहरादून से जाने की सोची पर वह मार्ग भी शनिवार को बंद था. आखिर में बारात कई किमी की अधिक दूरी तय कर चंबा और ऋषिकेश से होते हुए उत्तरकाशी की पिलंग गांव पहुंची.ये भी पढ़ें:- PHOTOS: उत्तरकाशी में भारी बर्फबारी से बढ़ी ठंड, सफेद मखमली चादर से ढके 100 से ज्यादा गांव


ये भी पढ़ें:- चमोली में भारी बर्फबारी से कई रास्ते बंद, निचले इलाकों में भी बर्फ पड़नी शुरु

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए उत्‍तरकाशी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 15, 2019, 1:31 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर