लॉकडाउन के बीच सेब उठाने हरियाणा से ट्रक और मज़दूर पहुंच गए उत्तरकाशी... ग्रामीणों ने बैरंग लौटाया
Uttarkashi News in Hindi

लॉकडाउन के बीच सेब उठाने हरियाणा से ट्रक और मज़दूर पहुंच गए उत्तरकाशी... ग्रामीणों ने बैरंग लौटाया
सरकार ने इस कोल्ड स्टोरेज के संचालन का ज़िम्मा हरियाणा की एक कंपनी को दिया है.

इस मामले पर अधिकारी चुप्पी ओढ़े हैं और कुछ बोलने को तैयार नहीं हैं.

  • Share this:
उत्तरकाशी. दूसरे प्रदेशों में फंसे राज्य के नागरिकों को वापस लाए जाने की छूट की ख़बरों के बीच उत्तरकाशी में एक अलग ही मुद्दा चर्चा की वजह बना हुआ है और वह है लॉकडाउन में आवाजाही में छूट देने का अधिकारियों का मनमाना रवैया. लॉकडाउन के बीच में अधिकारियों ने हरियाणा की एक कंपनी के ट्रकों को सेब का ढुलान करने के लिए उत्तरकाशी आने की अनुमति दे दी. जब ट्रक और मज़दूर यहां पहुंच गए तो काम-धंधा छोड़कर लॉकडाउन का पालन कर रहे लोग भड़क गए और उन्हें वापस भगा दिया. अब इस मामले पर अधिकारी रहस्यमयी चुप्पी ओढ़े हैं और कुछ बोलने को तैयार नहीं हैं.

किसान बेहाल

उत्तरकाशी की सेब बेल्ट उपला टकनौर में बीते दो साल से एक कोल्ड स्टोर चल रहा है. इस कोल्ड स्टोर में करीब 40 मीट्रिक टन सेब जमा है. ऑफ सीज़न में सेब से अच्छे दाम वसूलने की उम्मीद कर रहे किसान कोरोना महामारी के चलते लॉकडाउन से बेहाल हैं.



दरअसल अक्तूबर-नवंबर में कोल्ड स्टोर में जमा किया गया सेब मार्च-अप्रैल तक मंडियों में पहुंचता था, लेकिन इस बार सेब स्टोर से नहीं निकल पाया.
दूसरे राज्य से कैसे पहुंचे मज़दूर

सरकार ने इस कोल्ड स्टोरेज के संचालन का ज़िम्मा हरियाणा की एक कंपनी को दिया है. अब जब कोल्ड स्टोर संचालक सेब ढुलान की अनुमति लेकर झाला पहुंचा तो क्षेत्र के ग्रामीणों ने उन्हें बैरंग लौटा दिया. ग्रामीणों का सवाल था कि जब ज़िले में स्थानीय लोगों को आवाजाही की अनुमति नहीं, चार धाम यात्रा भी रोकी गई है, तो बाहरी क्षेत्रों से मज़दूरों और वाहनों को प्रवेश क्यों दिया जा रहा है.

न्यूज़ 18 ने यह सवाल उप ज़िलाधिकारी, पटवारी से इस सवाल का जवाब लेना चाहा तो उन्होंने कुछ भी कहने से इनकार कर दिया. इससे यह डर और बढ़ जाता है कि कोराना वायरस जैसी वैश्विक महामारी को अधिकारियों का यह मनमाना रवैया काबू में रख पाएगा या सब कुछ भगवान भरोसे ही ठीक रहेगा.

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading