Home /News /uttarakhand /

जनवरी में शुरू होगा सिल्क्यारा से बड़कोट तक टनल निर्माण, सुगम होगी चारधाम यात्रा

जनवरी में शुरू होगा सिल्क्यारा से बड़कोट तक टनल निर्माण, सुगम होगी चारधाम यात्रा

उत्तरकाशी - भारत सरकार ने 

ऑल वेदर रोड के तहत सिल्क्यारा बैंड से बड़कोट तक टनल निर्माण के लिए 1383.78 करोड़ रुपयों की स्वीकृति दी.

उत्तरकाशी - भारत सरकार ने ऑल वेदर रोड के तहत सिल्क्यारा बैंड से बड़कोट तक टनल निर्माण के लिए 1383.78 करोड़ रुपयों की स्वीकृति दी.

सर्दियों में बर्फबारी के कारण आवागमन का मार्ग अवरूद्ध हो जाया करता था, उससे लोगों को निजात मिल जाएगी. इससे स्थानीय लोगों के साथ ही चारधाम के तीर्थयात्रियों की यात्रा भी सुगम हो जाएगी.

    उत्तरकाशी चारधाम परियोजना के अंतर्गत गंगोत्री और यमुनोत्री धाम की यात्रा को सुगम बनाने के लिए सरकार डुंडा ब्लॉक के सिल्क्यारा से बड़कोट तक टनल का निर्माण कार्य जल्द शुरू कराएगी. सिल्क्यारा से बड़कोट तक टनल की दूरी 4.5 किलोमीटर होगी. इस टनल के बन जाने के बाद 20 किलोमीटर की दूरी कम हो जाएगी. टनल निर्माण का शुभारंभ मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी जनवरी माह में करेंगे.

    उत्तरकाशी चार धामयात्रा की दृष्टि से महत्वपूर्ण जिला है. यहां गंगोत्री-यमुनोत्री जैसे विश्व प्रसिद्ध धाम हैं. यहां हर साल लाखों श्रद्धालु यात्रा करने आते हैं. इसी को देखते हुए भारत सरकार ने ऑल वेदर रोड के तहत सिल्क्यारा बैंड से बड़कोट तक टनल निर्माण के लिए 1383.78 करोड़ रुपयों की स्वीकृति दी है. इसका निर्माण कार्य जनवरी 2019 में शुरू हो जाएगा.

    टनल निर्माण की तैयारी नवयुग कंस्ट्रक्शन कंपनी ने शुरू कर दी है. स्थानीय विधायक केदार सिंह रावत ने इसे एक महत्वाकांक्षी योजना बताया है. स्थानीय लोगों को इससे रोजगार भी मिलेगा. वहीं यमुना घाटी से जिला मुख्यालय की 20 किलोमीटर दूरी कम हो जाएगी. इससे क्षेत्र के लोगों के साथ-साथ यात्रियों को भी सुगम यात्रा का लाभ मिलेगा.

    टनल निर्माण के संबंध में स्थानीय निवासी गोपाल भंडारी ने कहा कि इससे दूरी कम हो जाएगी. लोगों का समय बचेगा. बीमार लोगों को इलाज के लिए बाहर ले जाने में परेशानी नहीं होगी. उन्होंने कहा कि टनल
    निर्माण से रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे.

    वहीं यमुनोत्री विधायक केदार सिंंह रावत ने कहा कि यह भारत सरकार की महत्वाकंक्षी योजना है. चारधाम की परियोजना में ऑल वेदर रोड के तहत सड़कों का चौड़ीकरण किया जा रहा है. इसी के तहत इस टनल का निर्माण किया जाना है. उन्होंने कहा कि सर्दियों में बर्फबारी के कारण आवागमन का मार्ग अवरुद्ध हो जाता है, उससे लोगों को निजात मिल जाएगी. इससे स्थानीय लोगों के साथ ही चारधाम के तीर्थयात्रियों की यात्रा भी सुगम हो जाएगी.

    ये भी पढ़ें - ऊधमसिंह नगर के खुरपिया में बनेगा राज्य का पहला विद्युत वितरण उपकेंद्र

    ये भी पढ़ें - नैनीताल में पारा शून्य के नीचे, पालिका ने कई जगहों पर नहीं की है अलाव की व्यवस्था

    Facebook पर उत्‍तराखंड के अपडेट पाने के लिए कृपया हमारा पेज Uttarakhand लाइक करें.

    Tags: Uttarakhand news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर