• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttarakhand
  • »
  • देहरादून: CM धामी ने किया 'ज्ञानवाणी चैनल' का शुभारंभ, बोले- बच्चों के मानसिक विकास में होगी अहम भूमिका

देहरादून: CM धामी ने किया 'ज्ञानवाणी चैनल' का शुभारंभ, बोले- बच्चों के मानसिक विकास में होगी अहम भूमिका

CM धामी ने कहा- समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्तियों तक पहुंचे लाभ

CM धामी ने कहा- समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्तियों तक पहुंचे लाभ

Uttarakhand ki News: मुख्य कार्यकारी अधिकारी जियो विशाल अग्रवाल ने कहा कि समग्र शिक्षा अभियान से जुड़े सभी एनजीओ भी शिक्षा विभाग के माध्यम से ज्ञानवाणी में कंटेंट का प्रसारण कर सकते हैं, ये दोनों ऑनलाइन एजुकेशन चैनल जियो टीवी प्लेटफार्म पर उपलब्ध रहेंगे.

  • Share this:

देहरादून. उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Pushkar Singh Dhami) ने सोमवार को मुख्यमंत्री आवास में ज्ञानवाणी चैनल का वर्चुअल शुभारंभ किया. मुख्यमंत्री ने कहा की राज्य में छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन शिक्षण से लगातार जोड़े रखने के लिये उत्तराखंड शिक्षा विभाग और जियो ने मिलकर नए ऑनलाइन एजुकेशन चैनल ज्ञानवाणी-1 और ज्ञानवाणी-2 का शुभारंभ किया है यह एक अच्छा प्रयास है. मुख्यमंत्री ने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाय कि बच्चों को ऑनलाइन शिक्षण के उद्देश्य से शुरू किए गए एजुकेशन चैनल ज्ञानवाणी का लाभ प्रदेश के सभी बच्चों को मिले. ज्ञानवाणी चैनल की सार्थकता तभी होगी जब समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्तियों तक इसका लाभ पहुंचे.

उन्होंने कहा की बच्चों के शारीरिक एवं मानसिक विकास में स्कूलों की महत्वपूर्ण भूमिका होती होती है. कोरोना काल में ऑनलाइन शिक्षण के लिए अनेक सराहनीय प्रयास किए गए. स्कूलों में कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए सभी शैक्षणिक गतिविधियां चल रही है. इस अवसर पर शिक्षा मंत्री अरविन्द पाण्डेय ने कहा कि कोविड के दौरान ऑनलाइन शिक्षण का प्रचलन शुरू हुआ, आज ऑनलाइन माध्यम से अनेक शैक्षणिक गतिविधियां की जा रही है, उन्होंने सुझाव दिया कि ज्ञानवाणी चैनल के माध्यम से पीएम ई विद्या के कंटेंट को भी शामिल किया जाए.

उत्तराखंड के बाड़ाहोती में चीनी घुसपैठ की कोशिश! CM धामी ने कहा उन्हें जानकारी नहीं

शिक्षा सचिव राधिका झा ने कहा कि ऑफलाइन शिक्षण के साथ ही बच्चों को ऑनलाइन माध्यम से ही शैक्षणिक गतिविधियों से जोड़ने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं. ज्ञानवाणी- 1 प्राइमरी क्लास और ज्ञानवाणी- 2 सेकेंडरी क्लास के लिए चलाया जा रहा है. मुख्य कार्यकारी अधिकारी जियो विशाल अग्रवाल ने कहा कि समग्र शिक्षा अभियान से जुड़े सभी एनजीओ भी शिक्षा विभाग के माध्यम से ज्ञानवाणी में कंटेंट का प्रसारण कर सकते हैं, ये दोनों ऑनलाइन एजुकेशन चैनल जियो टीवी प्लेटफार्म पर उपलब्ध रहेंगे. विद्यार्थियों के लिए दोनों चैनल विषयवार हिंदी एवं अंग्रेजी भाषाओं में 24 घंटे उपलब्ध रहेंगे. उन्होंने बताया की जल्द ही धारचूला में जियो की 4जी कनेक्टिविटी शुरू की जाएगी.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज