पक्का होने की उम्मीद थी, हो गई छुट्टी... 28 दिन से हड़ताल पर दुग्ध संघ फ़ील्ड कर्मचारी

उत्तरकाशी में पिछले 28 दिन से दुग्ध संघ फ़ील्ड कर्मचारी अपने पुनर्नियुक्ति और नियमितीकरण की मांग को लेकर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर हैं.

दुग्ध संघ उत्तरकाशी के प्रभारी के अनुसार सरकार से बात की जा रही है और चुनाव आचार संहिता खत्म होने के बाद इस पर कोई फ़ैसला होने की उम्मीद है.

  • Share this:
    उत्तरकाशी में पिछले 28 दिन से दुग्ध संघ फ़ील्ड कर्मचारी अपने पुनर्नियुक्ति और नियमितीकरण  की मांग को लेकर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर हैं. दुग्ध संघ के कर्मचारियों का आरोप है कि पक्का करने के बजाय प्रबंधन ने उन्हें अचानक नौकरी से निकालकर सड़क पर खड़ा कर दिया है. दुग्ध संघ पदाधिकारी शासन के आदेश का हवाला देते हुए मजबूरी जता रहे हैं.

    दो दशक से भी ज़्यादा समय से दुग्ध संघ से जुड़े फ़ील्ड कर्मचारी पिछले 28 दिन से आंदोलनरत हैं. बीते अगस्त में दुग्ध संघ उत्तरकाशी ने बजट न मिलने का हवाला देते हुए संविदा पर काम कर रहे इन कर्मचारियों की छुट्टी कर दी थी. धरने पर बैठी कृष्णा नौटियाल कहती हैं कि उन्होंने 20 साल दुग्ध संघ को अपने खून पसीने से सींचा है. अपना पूरा जीवन उसे दे दिया लेकिन आज अचानक प्रबंधन ने उनसे रोज़ी-रोटी का ज़रिया छीन लिया.

    बता दें कि उत्तरकाशी में 12 दुग्ध संघ फील्ड कर्मचारी पिछले 20 साल से दुग्ध संघ और ग्रामीण समितियों में आपसी समन्वय का काम करते थे. इन लोगों की ज़िम्मेदारी ग्रामीणों की दूध की क्वालिटी की मॉनिटरिंग का काम करते थे. इन लोगों का कहना है कि बाकी सभी ज़िलों में संविदा पर काम करने वाले कर्मचारियों को नियमित कर दिया गया लेकिन इन्हें नौकरी से निकाल दिया गया.

    दुग्ध संघ उत्तरकाशी के प्रभारी मनमोहन बिष्ट कहते हैं कि सरकार से मिलने वाला अनुदान बंद होने की वजह से संविदा कर्मचारियों की छुट्टी करने की नौबत आई. हालांकि उन्होंने कहा कि सरकार से बात की जा रही है और चुनाव आचार संहिता खत्म होने के बाद इस पर कोई फ़ैसला होने की उम्मीद है.

    VIDEO: दुग्ध विकास मंत्री नहीं जानते किस नस्ल की गाय बांट रहा है विभाग

    VIDEO: उत्तरकाशी करा रहा है देवभूमि में होने का एहसास: राज्यपाल बेबी रानी मौर्य

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.