Home /News /uttarakhand /

why is fire in forests of uttarkashi worsening nodark

Uttarakhand: उत्तरकाशी के जंगलों में लगी भीषण आग, धुएं के गुबार से अस्पताल में बढ़ रहे मरीज

उत्तराखंड के जंगलों में लगी आग विकराल रूप ले रही है.

उत्तराखंड के जंगलों में लगी आग विकराल रूप ले रही है.

Fire in Uttarakhand: उत्तरकाशी जनपद के गंग, यमुना घाटी और टौंस घाटी के निकट के जंगलों में लगी आग विकराल रूप लिए हुए है. इसके वजह से हर तरफ धुआं ही धुआं दिखाई दे रहा है. जबकि आंखों में जलन, लालपन, सांस लेने में दिक्कत, गले और नाक में एलर्जी की शिकायतों वाले मरीज जिला अस्पताल काफी संख्‍या में पहुंच रहे हैं.

अधिक पढ़ें ...

बलबीर परमार 

उत्तरकाशी. उत्तराखंड के उत्तरकाशी जनपद के गंग, यमुना घाटी और टौंस घाटी के निकट के जंगलों में लगी आग विकराल रूप लिए हुए है. इसके कारण गंगा घाटी से लेकर यमुना और टौंस घाटी में धुआं ही धुआं छाया हुआ है. यही नहीं, लगातार आग की घटनाओं से जहां पर्यावरण और वन्य जीवों को भारी नुकसान हो रहा है, तो वहीं चारों तरफ फैला धुएं का गुबार इंसानी स्वास्थ्य पर भी भारी पड़ रहा है जिससे अस्पताल में मरीजों की संख्या में भारी इजाफा हुआ है.

वहीं, उत्तरकाशी के जिला अस्पताल में फिजिशियन डॉक्टर सुबेग सिंह का कहना है कि आंखों में जलन, लालपन, सांस लेने में दिक्कत, गले और नाक में एलर्जी की शिकायतों वाले मरीज अस्पताल पहुंच रहे हैं. आमजन में यह परेशानी जंगलों में लगी आग के धुएं के कारण हो रही है.

15 मार्च से लगातार जल रहे जंगल, लेकिन नहीं बुझ रही आग 
वन प्रभाग उत्तरकाशी, टौंस वन प्रभाग और अपर यमुना वन प्रभाग आग के लिहाज से संवेदनशील हैं. इन तीनों के जंगल 15 मार्च से लगातार जल रहे हैं. जंगलों में लगी आग अब चीड़ के जंगलों से होकर बांज बुरांश के जंगलों तक पहुंच रही है. पर्यावरण को नुकसान हो रहा है, तो गर्मी बढ़ने से ग्लेशियर भी तेजी से पिघल रहे हैं, जो आने वाले समय में पर्यावरण के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है.

बहरहाल, उत्तरकाशी जनपद में हर दिन आग की घटनाएं सामने आ रही हैं. जबकि आग से फैला धुआं आग के विकराल रूप को दिखा रहा है. इन सब के बीच आग बुझाने के लिए वन विभाग ग्रामीण परंपरागत तरीके अपना रहे हैं, जिसमें पेड़ पौधों की टहनियों को तोड़कर उसी के सहारे आग बुझाई जा रही है.

Tags: Forest fire, Uttarkashi News

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर