पहली बार व‍िधायक बने धन सिंह रावत संभाल सकते हैं उत्‍तराखंड की गद्दी, जानें उनसे जुड़ी हर बात

उत्‍तराखंड के मुख्‍यमंत्री का कार्यभार पहली बार विधायक बने धन सिंह रावत संभाल सकते हैं

उत्‍तराखंड के मुख्‍यमंत्री का कार्यभार पहली बार विधायक बने धन सिंह रावत संभाल सकते हैं

Uttarakhand Latest News: उत्‍तराखंड की राजनीति में यह उठापठक पहली बार नहीं हो रही है. उत्‍तराखंड बनने के बाद सिर्फ एनडी त‍िवारी को छोड़कर कोई भी मुख्‍यमंत्री अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर सका है फिर चाहे वह बीजेपी का हो या फ‍िर कांग्रेस का.

  • Share this:
Uttarakhand Political Crisis: उत्‍तराखंड में स‍ियासी उठापठक अब खत्‍म होती नजर आ रही है. द‍िल्‍ली से उत्‍तराखंड वापस लौटने के बाद मुख्‍यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत का व‍िदाई पक्‍की हो गई है. उनकी जगह अब उत्‍तराखंड के मुख्‍यमंत्री का कार्यभार पहली बार विधायक बने धन सिंह रावत संभाल सकते हैं. उनके अलावा पुष्कर सिंह धामी को उत्‍तराखंड का डिप्टी सीएम बनाया जा सकता है. आपको बता दें कि उत्‍तराखंड की राजनीति में यह उठापठक पहली बार नहीं हो रही है. उत्‍तराखंड बनने के बाद सिर्फ एनडी त‍िवारी को छोड़कर कोई भी मुख्‍यमंत्री अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर सका है फिर चाहे वह बीजेपी का हो या फ‍िर कांग्रेस का.

जानें कौन है वह ज‍िनको मिल सकता है उत्‍ताखंड सीएम का ताज

धन सिंह रावत श्रीनगर गढ़वाल से पहली बार व‍ि‍धायक बने हैं. वह आरएसएस कैडर हैं और उत्‍तराखंड बीजेपी में संगठन मंत्री भी रह चुके हैं. धन सिंह का जन्‍म सात अक्‍टूबर 1971 को हुआ था. वह जनपद पौड़ी गढ़वाल के मूल न‍िवासी हैं. वह डबल एमए हैं और राजनीति व‍िज्ञान में उन्‍होंने पीएचडी की हुई है.

Youtube Video

धन स‍िंह समाज सेवा के कार्य से जुड़े रहे हैं बाल व‍िवाह, शराब न‍िषेध, राम जन्‍म भूम‍ि आंदोलन में सक्रिए रहे हैं. इतना नहीं वह उत्‍तराखंड राज्‍य आंदोलन में सक्र‍िय रूप से शाम‍िल रहे थे, ज‍िसके चलते उन्‍हें दो बार जेल भी जाना पड़ा था. वह छात्र राजनीत‍ि के दौरान एबीवीपी के साथ कई काम क‍िए, ज‍िसमें 100 महाविद्यालयों में 10 हजार पौधे लगाने का काम भी शामिल है.

धन स‍िंह का राजनीतिक कर‍िअर

- अखिल भारतीय व‍िद्यार्थी पर‍िषद में प्रदेश मंत्री,



- एबीवीपी मेंं प्रदेश संगठन मंत्री,

- भाजपा में संगठन मंत्री,

- प्रदेश भाजपा उपाध्‍यक्ष भी रह चुके हैं.

- 18 मार्च 2017 से उत्‍तराखंड सरकार में राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार), सहकार‍िता, प्रोटोकॉल एवं दुग्‍ध व‍िकास व‍िभाग है.

जानें ड‍िप्‍टी सीएम पद के दावेदार पुष्कर सिंह धामी के बारे में

ड‍िप्‍टी सीएम के ल‍िए ज‍िनके नाम की चर्चा हो रही है पुष्कर सिंह धामी. वह दूसरी बार घट‍िमा से दूसरी बार व‍िधायक बने हैं. वह महाराष्‍ट्र के राज्‍यपाल बीएस कोश्‍यारी के करीबी बताए जाते हैं. वह वर्ष 2001 में कोश्‍यारी सरकार के समय मुख्‍यमंत्री के ओएसडी भी रहे चुके हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज