Home /News /uttarakhand /

हरिद्वार धर्म संसद केस: यति नरसिंहानंद गिरि को अब पुलिस ने हेट स्पीच मामले में किया गिरफ्तार

हरिद्वार धर्म संसद केस: यति नरसिंहानंद गिरि को अब पुलिस ने हेट स्पीच मामले में किया गिरफ्तार

यति नरसिंहानंद को गिरफ्तार कर लिय गया है. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी)

यति नरसिंहानंद को गिरफ्तार कर लिय गया है. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी)

यति नरसिंहानंद गिरि (Yati Narsinhanand Giri) को अब पुलिस ने हरिद्वार में आयोजित धर्म संसद (Dharma Sansad Case) में मुस्लिमों के खिलाफ भड़काऊ भाषण (Haridwar Hate Speech Case) के मामले में गिरफ्तार कर लिया है. यह इस मामले में दूसरी गिरफ्तारी है. नरसिंहानंद से पहले वसीम रिजवी (Wasim Rizvi) उर्फ जितेंद्र त्यागी को पुलिस ने शुक्रवार को गिरफ्तार किया था.

अधिक पढ़ें ...

देहरादून. यति नरसिंहानंद गिरि (Yati Narsinhanand Giri) को अब पुलिस ने हरिद्वार में आयोजित धर्म संसद (Dharma Sansad Case) में मुस्लिमों के खिलाफ भड़काऊ भाषण (Haridwar Hate Speech Case) के मामले में गिरफ्तार कर लिया है. यह इस मामले में दूसरी गिरफ्तारी है. नरसिंहानंद से पहले वसीम रिजवी (Wasim Rizvi) उर्फ जितेंद्र त्यागी को पुलिस ने शुक्रवार को गिरफ्तार किया था. त्यागी पहले वसीम रिज़वी के नाम से जाने जाते थे. कुछ दिनों पहले उन्होंने हिंदू धर्म अपनाते हुए अपना नाम बदल लिया था.

नरसिंहानंद को गंगा तट पर सर्वानंद घाट से शनिवार रात गिरफ्तार किया गया था जहां वह धर्म संसद मामले में एक अन्य आरोपी जितेंद्र नारायण त्यागी उर्फ वसीम रिजवी की गिरफ्तारी के विरोध में ‘सत्याग्रह’ कर रहे थे.

हरक सिंह रावत को बीजेपी ने क्यों किया बर्खास्त? जानें Inside Story

हेड स्पीच मामले में त्यागी की गिरफ्तारी के विरोध में नरसिंहानंद धरने पर बैठ गए थे, जहां से पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया था. हालांकि तब यह गिरफ्तारी महिलाओं पर अभद्र टिप्पणी करने के मामले में थी. समाचार एजेंसी एएनआई ने हरिद्वार के सर्किल ऑफिसर के हवाले से बताया कि महिलाओं के बारे में अपमानजनक टिप्पणी करने के लिए दर्ज़ मुक़दमे में यति नरसिंहानंद की गिरफ्तारी हुई है. हालांकि पुलिस ने हरिद्वार की एक अदालत ने जब उन्हें पेश किया, तो उसमें हेट स्पीच के मामले का भी जिक्र था. कोर्ट ने नरसिंहानंद को रविवार को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया.

ये भी पढ़ें- हरक सिंह रावत बोले- मुंह खोल दूंगा उस दिन देश की राजनीत‍ि में हो जाएगा विस्फोट

हरिद्वार पुलिस थाने के थानाध्यक्ष रकिंदर सिंह कठैत ने बताया कि नरसिंहानंद को रोशनाबाद जेल भेजा गया है. उन्होंने बताया कि आरोपी के खिलाफ भारतीय दंड विधान की धारा 295 (क) और 509 के तहत मामला दर्ज किया गया है.

उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद स्थित डासना मंदिर के विवादास्पद पुजारी नरसिंहानंद ने 17-19 दिसंबर तक हरिद्वार में कार्यक्रम का आयोजन किया था, जहां कुछ वक्ताओं ने मुसलमानों के खिलाफ कथित तौर पर घृणा फैलाने वाले भाषण दिए थे.

Tags: Haridwar news, Haridwar Police, Hate Speech

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर