Home /News /videos /

UP Election 2022 :-पहली बार बिना दलबल और हंगामें के शुरू हुए विधानसभा चुनाव का नामांकन

UP Election 2022 :-पहली बार बिना दलबल और हंगामें के शुरू हुए विधानसभा चुनाव का नामांकन

X

उत्तर प्रदेश विधानसभा के चुनाव का आगाज हो चुका है.10 फरवरी से पहले चरण का मतदान होना है.पहले चरण में 58 विधानसभा सीटों पर चुनाव होने हैं.आ?

    उत्तर प्रदेश विधानसभा के चुनाव का आगाज हो चुका है.10 फरवरी से पहले चरण का मतदान होना है.पहले चरण में 58 विधानसभा सीटों पर चुनाव होने हैं.आगरा जिला मुख्यालय पर भी आगरा की 9 विधानसभा सीटों के लिए नामांकन पत्र भरे जा रहे हैं.कई प्रत्याशी नामांकन पत्र खरीदने के लिए जिला मुख्यालय पर पहुंच रहे हैं.पुलिस प्रशासन भी यहां अलर्ट मोड में दिखाई दे रहा है.कोविड़ 19 की गाइडलाइंस के साथ ही प्रत्याशियों को नामांकन पत्र खरीदने के लिए भेजा जा रहा है .

    पहली बार प्रत्याशी नामांकन के लिये कर सकते है ऑनलाइन आवेदन
    कोविड-19 को देखते हुए निर्वाचन आयोग ने पहली बार प्रत्याशियों के लिए नामांकन भरने की ऑनलाइन सुविधा मुहैया कराई है.पहली बार ऐसा हो रहा है कि जब प्रत्याशी ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन भी अपना नामांकन पत्र दाखिल कर सकते हैं.इसके साथ ही कोविड-19 की गंभीरता को ध्यान में रखते हुए हर एक विधानसभा के अलग-अलग सेक्सन बनाए गए हैं ,जिसमें प्रत्याशी अपना नामांकन पत्र जमा करा सकते हैं.

    नामांकन के दौरान एक प्रत्याशी के साथ केवल दो लोगों के जाने की अनुमति
    कोविड-19 की गाइडलाइंस का पालन करते हुए इस बार प्रत्याशी के साथ दो लोगों को अंदर नामांकन पत्र खरीदने के लिए जाने की अनुमति दी गई है.वहीं अलग-अलग विधानसभा के हिसाब से कैबिन बनाए गए हैं जिसमें प्रत्याशी अपना नामांकन पत्र खरीद कर जमा करा सकते हैं.

    20 तारीख तक कर सकते हैं नामांकन, इस दौरान पुलिस दिखी मुस्तैद
    चुनाव के लिये नामांकन शुरू हो चुके है.नामांकन की आखिरी तारीख 21 जनवरी है.यानिकि जो प्रत्याशी विधानसभा चुनाव में भाग लेने वाले हैं वह 21 तारीख तक नामांकन कर सकते हैं.नामांकन की जांच के लिए 24 जनवरी तक का समय होगा. 27 जनवरी तक नाम वापसी का समय होगा.इस दौरान आगरा पुलिस भी मुस्तैद दिखी .चप्पे-चप्पे पर पुलिस जिला मुख्यालय में तैनात थी. पहले से ही बैरिकेडिंग कर दी गई है.हालांकि पहले की तरह अब प्रत्याशियों के साथ कार्यकर्ताओं का हुजूम देखने को नहीं मिल रहा है. इलेक्शन कमिशन की गाइडलाइन के अनुसार केवल एक प्रत्याशी के साथ दो लोगों को जाने की अनुमति है.जिसका फायदा पुलिस प्रशासन के साथ-साथ कर्मचारियों को भी मिल रहा है.

    (रिपोर्ट -हरीकान्त शर्मा)

    Tags: UP Election 2022

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर