विराट का खुलासा : इस मैच को कभी नहीं भूल सकता, एमएस धोनी ने मैदान पर ही ले लिया था मेरा फिटनेस टेस्ट

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी की गिनती सबसे फुर्तीले क्रिकेटरों में की जाती है. (फाइल फोटो)

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी की गिनती सबसे फुर्तीले क्रिकेटरों में की जाती है. (फाइल फोटो)

साल 2016 में ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ मोहाली (Mohali) में खेले गए टी-20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के मुकाबले में विराट कोहली (Virat Kohli) और महेंद सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) ने एक ओवर में चार डबल्स तक ले डाले थे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 12, 2019, 1:11 PM IST
  • Share this:

नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) की गिनती दुनिया के सबसे फिट खिलाड़ियों में की जाती है. कोहली की फिटनेस (Fitness) ने भारतीय खिलाड़ियों को फिटनेस के प्रति जागरूक किया है. यहां तक कि इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन भी अपने करियर को लंबा खींचने के लिए कोहली का डाइट प्रोग्राम शुरू करने वाले हैं. मगर 30 साल के विराट कोहली ने अब खुलासा किया है कि ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ एक मैच में टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) ने उन्हें मैदान पर इतना भगाया, मानो उनका फिटनेस टेस्ट लिया जा रहा हो.

धोनी जैसा कोई नहीं...

मगर सिर्फ विराट कोहली (Virat Kohli) ही टीम इंडिया में अकेले ऐसे खिलाड़ी नहीं हैं, जिनकी फिटनेस की मिसाल दी जाती हो. बल्कि टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) के फुर्तीलेपन का भी हर कोई कायल है. विकेट के पीछे धोनी के फुर्तीले हाथ हों या क्रीज पर रन के ल‌िए भागते तेज कदम, धोनी की फिटनेस कमाल की है. अब टीम के कप्तान विराट कोहली ने भी इस बात की पुष्टि कर दी है. दरअसल, विराट कोहली ने फेसबुक पर एक तस्वीर साझा करते हुए इस बात का खुलासा किया है. इस तस्वीर में विराट कोहली घुटनों के बल पर क्रीज पर बैठे हैं और उन्होंने अपने सिर पर बैट रखा हुआ है. वहीं महेंद्र सिंह धोनी उनके सामने ही चलते हुए नजर आ रहे हैं.

टी-20 वर्ल्ड कप का वो सेमीफाइनल...
विराट कोहली (Virat Kohli) ने सोशल मीडिया पर जारी की गई अपनी और महेंद्र ‌सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) की तस्वीर के कैप्‍शन में लिखा है कि ये मैच मैं कभी नहीं भूल सकता. वो विशेष रात थी. इस इंसान ने मुझे इतना भगाया जैसे कोई फिटनेस टेस्ट (Fitness Test) हो. यह मैच साल 2016 के टी-20 वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल है, जिसमें दोनों टीमों के लिए करो या मरो के हालात थे. मोहाली में खेले गए इस मैच में भारतीय टीम 161 रन के लक्ष्य का पीछा कर रही थी. विराट कोहली अपनी पारी संवार रहे थे, लेकिन युवराज सिंह को विकेटों के बीच दौड़ में कुछ समस्या हो रही थी. विराट तेजी से रन चुरा रहे थे, लेकिन तेज रन चुराने के चक्कर में युवराज की हालत काफी खराब हो गई थी. यहां तक कि वह लड़खड़ाने तक लगे ‌थे.



लड़खड़ाने लगे थे युवराज सिंह

इसके बाद 14वें ओवर में युवराज सिंह (Yuvraj Singh) आउट हो गए और क्रीज पर महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) ने कदम रखा, जिन्हें विकेटों के बीच दौड़ में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक माना जाता है. भारतीय टीम को आखिरी छह ओवरों में 67 रन की जरूरत थी. ऐसे में विराट कोहली (Virat Kohli) और महेंद्र सिंह धोनी ने तेजी से दौड़-दौड़कर खूब रन बटोरे और ऑस्ट्रेलियाई टीम को दबाव में ले आए. यहां तक कि दोनों ने डेविड वॉर्नर जैसे फुर्तीले फील्डर के पास से भी रन चुरा लिए.

एक ओवर में लिए चार डबल

विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी ने डेथ ओवरों में जबरदस्त फिटनेस का परिचय देते हुए एक ओवर में चार डबल रन तक ले डाले. कोहली ने जेम्स फॉकनर और नाथन कूल्टर नाइल की गेंदों पर बेहतरीन प्लेसमेंट के जरिये चौके जड़े. अंत में भारत ने इस मुकाबले में पांच गेंद शेष रहते जीत दर्ज कर ली. मगर यह मुकाबला विराट और धोनी की रनिंग के लिए भी याद किया जाता है.

यह भी पढ़ें-

इंडिया ए ने जीता पहला टेस्ट, साउथ अफ्रीका ए को 7 विकेट से दी मात

एक साल का प्रतिबंध लगाने वाले इस दिग्गज ने कहा-स्मिथ दोबारा बनेंगे ऑस्ट्रेलिया के कप्तान

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज