लाइव टीवी

अमेरिका में मुस्लिम महिला समेत 4 भारतीय-अमेरिकियों ने रचा इतिहास, जीता स्‍थानीय चुनाव

भाषा
Updated: November 7, 2019, 11:22 AM IST
अमेरिका में मुस्लिम महिला समेत 4 भारतीय-अमेरिकियों ने रचा इतिहास, जीता स्‍थानीय चुनाव
न्‍यूयॉर्क में भारत और अमेरिका का झंडा लेकर लोगों ने खुशी जाहिर की.

भारतीय मूल की अमेरिकी गजाला हाशमी (Ghazala Hashmi) ने वर्जीनिया राज्य की सीनेट में निर्वाचित होने वाली पहली मुस्लिम महिला बनकर इतिहास रच दिया है.

  • Share this:
वाशिंगटन. व्हाइट हाउस (White House) में प्रौद्योगिकी नीति के एक पूर्व सलाहकार और एक मुस्लिम महिला समेत चार भारतीय-अमेरिकियों (US Americans) ने मंगलवार को अमेरिका (United States) में हुए राज्य व स्थानीय चुनावों में जीत दर्ज की. भारतीय-अमेरिकी गजाला हाशमी (Ghazala Hashmi) ने वर्जीनिया राज्य की सीनेट में निर्वाचित होने वाली पहली मुस्लिम महिला बनकर इतिहास रच दिया. वह पूर्व में सामुदायिक कॉलेज की प्राध्यापक रह चुकी हैं. वहीं, पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा (Barack Obama) के व्हाइट हाउस प्रौद्योगिकी नीति सलाहकार रह चुके सुहास सुब्रह्मण्यम (Suhas Subramanyam) वर्जीनिया राज्य की प्रतिनिधि सभा में निर्वाचित हुए हैं.

गजाला हाशमी ने रचा इतिहास
अपने पहले ही प्रयास में डेमोक्रेट हाशमी ने मौजूदा रिपब्लिकन सीनेटर ग्लेन स्टर्टेवंट को हराकर पूरे देश का ध्यान अपनी ओर खींचा है. पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने हाशमी को इस जीत की बधाई दी. हाशमी 50 वर्ष पहले अपने परिवार के साथ भारत से अमेरिका आकर बस गईं थीं. उन्‍होंने अपनी जीत पर कहा, 'यह जीत मेरे अकेले की नहीं है. यह उन सभी लोगों की जीत है, जो यह मानते हैं कि यहां वर्जीनिया में कुछ बदलाव होने चाहिए. यह उन सभी लोगों की जीत है, जो यह मानते हैं और मुझपर विश्‍वास करते हैं कि मैं उनकी आवाज उठा सकती हूं.'

3 अन्‍य भारतीय मूल के अमेरिकियों ने जीता चुनाव

सुब्रह्मण्यम ने भारतीय अमेरिकी बहुल लॉडन एंड प्रिंस विलियम जिले से वर्जीनिया राज्य की प्रतिनिधि सभा में अपनी जगह सुनिश्चित की है. उनकी मां मूल रूप से बेंगलुरु की रहने वाली हैं और वह 1979 में अमेरिका आ गईं थीं. कैलिफोर्निया में भारतीय मूल के अमेरिकी मानो राजू ने सैन फ्रांसिस्को के पब्लिक डिफेंडर के पद पर फिर से जीत दर्ज की है. इस बीच, नॉर्थ कैरोलिना में डिंपल अजमेरा भी शार्लोट सिटी काउंसिल में फिर निर्वाचित हुई हैं. वह 16 साल की उम्र में अपने माता-पिता के साथ अमेरिका आई थीं.

यह भी पढ़ें: कैसे चलता है US राष्ट्रपति पर महाभियोग, कैसे बर्खास्त हो सकते हैं ट्रंप?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 7, 2019, 10:31 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...