लाइव टीवी

Coronavirus: क्रूज रोककर जापान ने कराई जांच, मिले कोरोना वायरस के 10 संदिग्ध

News18Hindi
Updated: February 5, 2020, 9:38 AM IST
Coronavirus: क्रूज रोककर जापान ने कराई जांच, मिले कोरोना वायरस के 10 संदिग्ध
प्रतीकात्मक तस्वीर

चीन में अब तक 490 से ज्यादा लोगों की जान लेने वाले के बाद कोरोना वायरस (Corona Virus) विश्व के दूसरे देशों में भी फैल चुका है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 5, 2020, 9:38 AM IST
  • Share this:
वुहान. चीन में जानलेवा कोरोना वायरस (Coronavirus) से अब तक 490 लोगों की मौत हो चुकी है. ये वायरस अब दुनिया के अन्य देशों में भी फैल रहा है. मिली जानकारी के अनुसार, जापान में कोरोना वायरस के 10 संदिग्ध पाए गए हैं. हांगकांग से आने वाले एक क्रूज में 3,711 यात्रियों की जब जांच की गई, तो 10  यात्री कोरोना वायरस टेस्ट में पॉजिटिव पाए गए. इन्हें अलग निगरानी में रखा गया है.

विश्व के पास मौका है: डब्ल्यूएचओ प्रमुख
विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मंगलवार को कहा कि घातक कोरोना वायरस पर अंकुश लगाने के लिए चीन द्वारा किए गए उपायों से यह बीमारी विदेशों में अधिक नहीं फैली. अब इसने उसके प्रसार को रोकने के लिए एक मौका उपलब्ध कराया है. हालांकि, संयुक्त राष्ट्र स्वास्थ्य एजेंसी प्रमुख ने व्यापक एकजुटता की भी अपील की. उन्होंने कुछ धनी देशों पर वायरस के मामलों पर आंकड़े साझा करने में पीछे रहने का आरोप लगाया.

जिनेवा में डब्ल्यूएचओ की कार्यकारी बोर्ड की तकीनीकी ब्रीफिंग में टेडरोस ने कहा, ‘99 फीसदी मामले चीन में हैं, जबकि शेष विश्व में सिर्फ 176 मामले हैं.’ उन्होंने कहा, ‘इसका यह मतलब नहीं है कि स्थिति बदतर नहीं होगी. लेकिन निश्चित तौर पर हमारे पास एक मौका है...इस मौके को नहीं चूका जाए.’

 चपेट में आए लोगों में दो तिहाई पुरूष
चीन के स्वास्थ्य मंत्रालय की एक अधिकारी ने मंगलवार को बताया कि कोरोना वायरस की चपेट में आने वाले लोगों में दो तिहाई पुरूष हैं और मृतकों में 80 प्रतिशत 60 साल से ऊपर के थे. स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक, सोमवार को वायरस के कारण मृतकों की संख्या बढ़कर 426 हो गयी और संक्रमित लोगों की संख्या 20,522 हो गयी है.

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग की एक अधिकारी जिआओ याहुई ने यहां मीडिया को बताया कि मृतकों में दो तिहाई पुरूष थे और एक तिहाई महिलाएं. याहुई ने बताया कि मृतकों में 80 प्रतिशत से ज्यादा लोगों की उम्र 60 साल से अधिक थी. इसके अलावा 75 प्रतिशत लोगों में दिल की बीमारी, मधुमेह, ट्यूमर की समस्या थी. (एजेंसी इनपुट के साथ)यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस: नए मामले सामने आने के बाद भारत सरकार का बड़ा फैसला, चीनी नागरिकों का कैंसिल किया वीजा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 5, 2020, 8:15 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर