पाकिस्तान में 100 से ज्यादा पुस्तकों पर लगा बैन, देश के नक्शे में PoK नहीं दिखाने पर आपत्ति

पाकिस्तान में 100 से ज्यादा पुस्तकों पर लगा बैन, देश के नक्शे में PoK नहीं दिखाने पर आपत्ति
पाकिस्तान में ईशनिंदा के चलते किताबों पर बैन लगा दिया गया है.

पाकिस्तान में पंजाब प्रांत की सरकार (Pakistan's Punjab Government) ने स्कूलों में पढ़ाए जाने वाले 100 से अधिक पाठ्यपुस्तकों पर प्रतिबंध (Ban On More than Hundred Books) लगा दिया है.

  • Share this:
लाहौर. पाकिस्तान में पंजाब प्रांत की सरकार (Pakistan's Punjab Government) ने स्कूलों में पढ़ाए जाने वाले 100 से अधिक पाठ्यपुस्तकों पर प्रतिबंध (Ban On More than Hundred Books) लगा दिया है. प्रतिबंध लगाने की वजहों में ईशनिंदा (Criticism Of Allah) और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (Pakistan Occupide Kashmir) को देश का हिस्सा नहीं दिखाने जैसी आपत्तिजनक सामग्री शामिल हैं.

जिन्ना और इकबाल को लेकर हुई आपत्ति

पंजाब पाठ्यसामग्री व पाठ्यपुस्तक बोर्ड के प्रबंध निदेशक राय मंज़ूर नासिर ने कहा कि कुछ पुस्तकों में पाकिस्तान के संस्थापक मुहम्मद अली जिन्ना और राष्ट्रीय कवि मुहम्मद इक़बाल के जन्म की सही तारीख भी नहीं छपी थी, वहीं कुछ पुस्तकों में दो-राष्ट्र सिद्धांत के खिलाफ सामग्री थी.



पाठ्यपुस्तक बोर्ड ने 10 हजार पुस्तकों की समीक्षा की
नासिर ने कहा कि 30 समितियों ने सरकारी और निजी स्कूलों में पढ़ायी जाने वाली करीब 10,000 पुस्तकों की समीक्षा की. इनमें से कुछ पुस्तकों का प्रकाशन ऑक्सफोर्ड, कैम्ब्रिज, लिंक इंटरनेशनल पाकिस्तान, पैरागॉन बुक्स द्वारा किया गया है.

ये भी पढ़ें: फेस मास्क पहनना हुआ अनिवार्य तो व्यक्ति ने निजी अंग पर लगाया और घूम आया बाजार

इजराइल के रक्षा मंत्री ने कहा- भारत के साथ मजबूत संबंध कोविड-19 से निपटने में योगदान देंगे

रूस ने अंतरिक्ष में हथियार परीक्षण के अमेरिका और ब्रिटेन के आरोपों को खारिज किया

बोर्ड ने इन किताबों को बाजार से जब्त करने का आदेश जारी किया है. उन्होंने कहा कि अगले छह महीनों के भीतर अन्य पाठ्यपुस्तकों का भी निरीक्षण किया जाएगा.

पाकिस्तान में कोरोना संक्रमण के अब तक 2.70 लाख मामले

पाकिस्तान में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. शुक्रवार को 24 घंटों में यहां संक्रमण के 1,763 नए मामले सामने आए. इसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या 2,69,191 हो चुकी है. वहीं, पिछले 24 घंटों में कोरोना से 32 लोगों की मौत हुई है। अब मरने वालों का आंकड़ा 5,709 हो गया है. पाकिस्तान में कोरोना वायरस का संक्रमण सबसे ज्यादा पंजाब और सिंध प्रांत में मिला है.

वहीं शुक्रवार को अमेरिका में एक दिन में 1,100 से ज्यादा लोग मारे गए हैं. वहीं इसी अवधि में 71,000 से ज्यादा नए मामले मिले हैं. ब्राजील में संक्रमितों का आंकड़ा 22.3 लाख पार हो गया है. अमेरिका में व्हाइट हाउस तक संक्रमण फैल गया है. ट्रंप प्रशासन ने सचेत किया कि व्हाइट हाउस के कैफेटेरिया के एक कर्मचारी का परीक्षण सकारात्मक निकला है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading