लाइव टीवी

ईरान के मिसाइल अटैक में 11 अमेरिकी सैनिक हुए थे घायल: रिपोर्ट

News18Hindi
Updated: January 17, 2020, 10:30 AM IST
ईरान के मिसाइल अटैक में 11 अमेरिकी सैनिक हुए थे घायल: रिपोर्ट
अमेरिकी एयबेस पर ईरान के मिसाइल हमले के बाद के हालात.

ईरान (Iran) ने मिसाइल से अमेरिका (America) के दो एयरबेस अल-असद और इरबिल को निशाना बनाने की कोशिश की थी. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हमले के बाद कहा था कि इसमें कोई भी अमेरिकी सैनिक हताहत नहीं हुआ.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 17, 2020, 10:30 AM IST
  • Share this:
बगदाद. पिछले दिनों कुद्स फोर्स के कमांडर मेजर जनरल कासिम सुलेमानी (General Qasem Soleimani) की मौत के बाद ईरान ने इराक में अमेरिकी एयर बेस पर मिसाइल से हमला किया था. हमले के बाद अमेरिका ने दावा किया था कि उनका कोई सैनिक घायल नहीं हुआ था. अब खबरें आ रही हैं कि इस हमले में अमेरिका के 11 सैनिक घायल हुए थे.

कितना हुआ नुकसान
अमेरिकी न्यूज़ चैनल सीएनएन के मुताबिक, सेना के सूत्रों ने कहा है कि 11 सैनिक हमले में घायल हुए थे. ये सैनिक अल-असद एयबेस पर तैनात थे. इनमें कई सैनिकों ने हमले के बाद चक्कर आने की शिकायत की थी. फिलहाल आकलन किया जा रहा है कि हमले में कितना नुकसान हुआ.

ईरान का दावा

ईरान ने दावा किया था कि मेजर जनरल कासिम सुलेमानी की मौत का बदला लेने के लिए अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर करीब दो दर्जन मिसाइल से हमले किए गए. ये भी दावा किया गया कि इस हमले में करीब 80 अमेरिकी सैनिकों की मौत हो गई. हालांकि, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान के इन दावों को खारिज कर दिया था. उन्होंने कहा था कि कोई भी अमेरिकी सैनिक इस हमले में हताहत नहीं हुआ.

अलार्म सिस्टम से बची थी जान
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कई घंटे पहले अमेरिका को इन मिसाइल अटैक की भनक लग गई थी. कहा जा रहा है कि अमेरिका को इसकी जानकारी सैटेलाइट से मिली. ये वही सेटेलाइट है, जिससे नॉर्थ कोरिया के न्यूक्लियर टेस्ट पर नजर रहती है. लिहाजा सूचना मिलते ही अमेरिकी सैनिक बंकर में घुस गए. ट्रंप ने भी कहा कि हमले से पहले अलार्म सिस्टम बज गए थे, जिससे किसी की भी जान नहीं गई.कहां गिरे थे मिसाइल?
ईरान ने मिसाइल से मुख्य तौर पर अमेरिका के दो एयरबेस अल-असद और इरबिल को निशाना बनाने की कोशिश की थी. रिपोर्ट्स के मुताबिक, ईरान ने रात 1:45 से 2:15 के बीच 22 मिसाइलें दागी थींं. इनमें 17 मिसाइलें अल-असद एयरबेस की तरफ दागी गईंं. अल-असद के पास पांच स्ट्रक्चर को निशाना बनाया गया. कई ऐसे निशाने साधे गए, जो बेकार थे और इनसे कोई नुकसान नहीं हुआ. एक मिसाइल तो अल-असद एयर बेस से 40 किलोमीटर दूर हितान गांव में गिरीं. एक और मिसाइल इरबिल से 47 किलोमीटर दूर बराह में गिरीं.

ये भी पढ़ें:

इन दो बच्चों ने कराई रश्मि-सिद्धार्थ की दोस्ती, वीडियो देखकर इमोशनल हो जाएंगे

DSP दविंदर सिंह मामले के बाद सरकार अलर्ट, अब CISF के हवाले एयरपोर्ट की सुरक्षा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 17, 2020, 9:56 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर