चीन में corona संक्रमण के 11 नए मामले, 4,634 लोगों की हो चुकी है मौत

चीन में corona संक्रमण के 11 नए मामले, 4,634 लोगों की हो चुकी है मौत
निजी कॉल सेंटर में 18 लोग कोरोना संक्रमित (फाइल फोटो)

NHC ने कहा कि बिना लक्षण वाले संक्रमण के 236 मामलों से में से 154 मामले अकेले वुहान से हैं और सभी चिकित्सकीय निगरानी में है.

  • Share this:
बीजिंग. चीन में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) के 11 नए मामले सामने आए हैं जिनमें से पांच मामले बिना लक्षण वाले संक्रमण के हैं. इसी के साथ देश में संक्रमण के मामले बढ़कर 83,036 पर पहुंच गए हैं. राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (NHC) ने शनिवार को कहा कि संक्रमण से किसी की मौत की फिलहाल कोई जानकारी नहीं है. आयोग ने कहा कि संक्रमण के छह पुष्ट मामले और पांच बिना लक्षण वाले मामले सामने आए हैं.

एनएचसी ने कहा कि बिना लक्षण वाले संक्रमण के 236 मामलों से में से 154 मामले अकेले वुहान से हैं और सभी चिकित्सकीय निगरानी में है. शनिवार को देश में संक्रमण के मामले बढ़कर 83,036 हो गए हैं और 70 लोगों का उपचार चल रहा है. उपचार के बाद संक्रमण मुक्त हुए 78,332 लोगों को अस्पतालों से छुट्टी दी जा चुकी है. वहीं, संक्रमण से 4,634 लोगों की मौत हो चुकी है.

चीन का अंतरराष्ट्रीय सहयोग
वहीं, कोरोना महामारी के लिये वैक्सीन बनाने को लेकर चीन की तरफ से एक बयान सामने आया है. चीन के विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री वांग झींगांग ने कहा है कि वह अगर कोरोना वायरस के वैक्सीन बनाने में सफल रहा तो वह अंतरराष्ट्रीय सहयोग बढ़ाएगा. वांग झींगांग ने कहा कि वैक्सीन तैयार होने पर चीन इसे 'ग्लोबल पब्लिक गुड्स' के रूप में मान्यता देगा. मतलब ये टीका पूरे विश्व के लिए उपलब्ध होगा. विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार पूरे विश्व में कोरोना का टीका बनाने प्रयास के बीच चीनी शोधकर्ता पांच अलग-अगल वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल कर रहे हैं.
वैश्विक सहयोग का अनुरोध


विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री वांग झींगंग ने बीजिंग में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि नए कोरोना वायरस को दूर करने के हमारे प्रयास में अभी भी एक वैक्सीन बनाना मौलिक रणनीति है. लेकिन टीका बनाना बहुत कठिन है और इसमें समय लगता है. समाचार सम्मेलन में राज्य परिषद सूचना कार्यालय द्वारा जारी किए गए श्वेत पत्र में सरकार द्वारा वैश्विक सहयोग का भी अनुरोध किया गया है. इसमें कहा गया कि वैश्विक समुदाय को वायरस की लेकर उंगली नहीं उठानी चाहिए और राजनीतिकरण का विरोध करना चाहिए.

ये भी पढ़ें: Corona वैक्सीन तैयार होने पर इसे दी जाएगी 'ग्लोबल पब्लिक गुड्स' की मान्यता: चीन
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading