Home /News /world /

WHO की चेतावनी- गंभीर खतरा बन सकता है ओमिक्रॉन, पिछले हफ्ते पूरी दुनिया में बढ़े 11% केस

WHO की चेतावनी- गंभीर खतरा बन सकता है ओमिक्रॉन, पिछले हफ्ते पूरी दुनिया में बढ़े 11% केस

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि अमेरिका में नए मामले 39% बढ़कर लगभग 1.48 मिलियन हो गए, .(फाइल फोटो)

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि अमेरिका में नए मामले 39% बढ़कर लगभग 1.48 मिलियन हो गए, .(फाइल फोटो)

Omicron Variant Cases: डब्ल्यूएचओ ने कहा कि अमेरिका में नए मामले 39% बढ़कर लगभग 1.48 मिलियन हो गए, और यहां प्रति 100,000 लोगों पर 144.4 नए मामलों के साथ संक्रमण दर दूसरे स्थान पर रही. अकेले अमेरिका में 1.18 मिलियन से अधिक मामले दर्ज किए गए जो कि 34% की वृद्धि थी. अफ्रीका में रिपोर्ट किए गए नए मामले 7% बढ़े जो कि लगभग 275,000 तक थे. एजेंसी ने कहा कि "नए वेरिएंट ओमिक्रॉन से संबंधित कुल जोखिम बहुत ज्यादा है."

अधिक पढ़ें ...
  • ए पी
  • Last Updated :

    बर्लिन. विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) का कहना है कि दुनिया भर में दर्ज किए गए कोविड -19 मामलों (Covid-19 Cases) की संख्या में पिछले सप्ताह की तुलना में 11% बढ़ी है, जिसमें अमेरिका में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी दर्ज की गई है. अक्टूबर के बाद से मामलों में क्रमिक वृद्धि हो रही है. संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी ने मंगलवार देर रात जारी अपनी साप्ताहिक महामारी विज्ञान रिपोर्ट में कहा कि 20-26 दिसंबर तक दुनिया भर में लगभग 4.99 मिलियन नए मामले सामने आए.

    यूरोप में कुल 2.84 मिलियन केस दर्ज किए गए तो कि कुल मामलों में आधे से ज्यादा था. हालांकि यह पिछले हफ्ते की तुलना में केवल 3% की वृद्धि थी. यूरोप में प्रति 100,000 लोगों पर 304.6 नए केस दर्ज किए जा रहे हैं जो कि किसी भी क्षेत्र के मुकाबले सबसे ज्यादा संक्रमण है. डब्ल्यूएचओ (WHO) ने कहा कि अमेरिका में नए मामले 39% बढ़कर लगभग 1.48 मिलियन हो गए, और यहां प्रति 100,000 लोगों पर 144.4 नए मामलों के साथ संक्रमण दर दूसरे स्थान पर रही. अकेले अमेरिका में 1.18 मिलियन से अधिक मामले दर्ज किए गए जो कि 34% की वृद्धि थी.

    ये भी पढ़ें- सरकारी वेबसाइट की गलती या…, इलाहाबाद का नाम बदला तो बदल दिये मशहूर शायरों के नाम

    अफ्रीका में बढ़े 7 फीसदी केस
    अफ्रीका में रिपोर्ट किए गए नए मामले 7% बढ़े जो कि लगभग 275,000 तक थे. एजेंसी ने कहा कि “नए वेरिएंट ओमिक्रॉन से संबंधित कुल जोखिम बहुत ज्यादा है.” उनसे इसके बढ़ने की गति का हवाला देते हुए कहा कि इस वेरिएंट के केस दुनिया के अधिकतर हिस्सों में फैले डेल्टा के मुकाबले ज्यादा हो सकते हैं.

    यह गौर किया गया है कि दक्षिण अफ्रीका में मामले की घटनाओं में गिरावट देखी गई है, और उस देश, यूके और डेनमार्क के शुरुआती आंकड़ों से पता चलता है कि ओमिक्रॉन के संक्रमितों के अस्पताल में भर्ती होने का जोखिम कम है. हालांकि मामलों की गंभीरता, ऑक्सीजन के इस्तेमाल, वेंटिलेटर और मौतों के आंकड़ों के साथ साथ वैक्सीनेशन और बिना वैक्सीनेशन के पड़ने वाले गंभीर प्रभाव को देखने के लिए और अधिक डाटा की जरूरत है. डब्ल्यूएचओ ने कहा दुनिया भर में मौतों के आंकड़े पिछले हफ्ते 4 फीसदी कम हुए होकर 44,680 पर पहुंच गए हैं.

    Tags: Coronavirus, Omicron variant, WHO

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर