चीन में भारी बारिश और बाढ़ से 120 लोग लापता, येलो अलर्ट जारी

चीन में इस साल बारिश से 120 लोग लापता हुए हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)
चीन में इस साल बारिश से 120 लोग लापता हुए हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

दक्षिणी चीन के एक बड़े क्षेत्र में बारिश (Heavy Rain) और बाढ़ (Flood) के कारण हालात खराब हो गए हैं. इस साल पहले हुई बाढ़ों के कारण 120 से अधिक लोग मारे (One Hundred Twenty People Died) गए हैं या लापता हो गए हैं.

  • Share this:
बीजिंग. दक्षिणी चीन के एक बड़े क्षेत्र में मौसमी बारिश (Heavy Rain) और बाढ़ (Flood) के कारण हालात खराब हो गए हैं. चीन के सरकारी मीडिया ने कहा है कि इस साल पहले हुई बाढ़ों के कारण 120 से अधिक लोग मारे (One Hundred Twenty People Died) गए हैं या लापता हो गए हैं. चीन के राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने रविवार सुबह को मौसम की खराबी की चेतावनी दे दी थी. केंद्र ने देश के आधे दर्जन से अधिक प्रांतों और शंघाई और चोंगकिंग के शहरों के लिए खराब मौसम को पीला रंग दिया जिसका अर्थ मौसम के चार सबसे खराब स्तरों में से तीसरा खराब स्तर है.

सड़कों और खेतों में भर गया पानी, कई घर ढहे

सोमवार दोपहर को मूसलाधार बारिश होने का अनुमान था. राज्य के प्रसारक सीसीटीवी ने अपनी फुटेज में दिखलाया कि हाल के दिनों में हुए आंधी-तूफान के बाद अनहुई प्रांत में सड़कों और खेतों में पानी भर गया है और जियांग्शी प्रांत के दक्षिण में 54 घर ढह गए है. जियांग्शी प्रांत से 8,000 से अधिक लोगों को बाहर निकाला गया है.



ये भी पढ़ें: जानिए क्यों, टि्वटर और जेपी मॉर्गन हटा रहा मास्टर, स्लेव और ब्लैकलिस्ट जैसे शब्द
तेज गति से आ रही कार ने प्रदर्शनकारियों को कुचला, एक युवती की मौत

ब्रिटेन में खुले पब और बार, शराब पीकर लोगों ने किया हंगामा, चार गिरफ्तार

जानिए क्यों, WHO ने हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन समेत इन दवाओं के परीक्षण पर लगाया रोक

नेपाल के पीएम केपी शर्मा ओली बोले- मेरे और राष्ट्रपति के खिलाफ रची जा रही है साजिश

इन राष्ट्रव्यापी बाढ़ों से पैदा हुई आपदाओं के कारण जानमाल की भी बहुत हानि हुई है. आधिकारिक पीपुल्स डेली अखबार ने आपातकालीन प्रबंधन मंत्रालय का हवाला देते हुए बताया है कि 17,000 घर नष्ट हो गए हैं और लगभग 41.6 मिलियन युआन (440 अरब रुपये) का आर्थिक नुकसान हुआ है. इसके साथ इन आपदाओं में 121 लोगों की जान चली गयी है. राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने कहा कि अनहुई, हुबेई, हुनान और झेजियांग प्रांतों के कुछ हिस्सों में 100 से 230 मिमी (4 से 9 इंच) बारिश की संभावना है. केंद्र ने चीन के दो पूर्वोत्तर प्रांतों हीलोंगजियांग और जिलिन में बारिश के लिए एक पीला अलर्ट जारी किया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज