लाइव टीवी

पूर्व मेयर ने घर में छिपा रखा था 13.5 टन सोना, पुलिस ने छापा मारकर किया जब्त

News18Hindi
Updated: October 4, 2019, 4:53 PM IST
पूर्व मेयर ने घर में छिपा रखा था 13.5 टन सोना, पुलिस ने छापा मारकर किया जब्त
पूर्व चीनी मेयर के घर से 1300 किलो से ज्यादा सोना बरामद किया गया है (फाइल फोटो)

चीनी पुलिस (Chinese Police) ने डैन्झाउ के एक पूर्व मेयर (Former Mayor) के घर के बेसमेंट से भारी मात्रा में खजाने की बरामदगी की है. इस दौरान पुलिस के छापे में 1300 किलो तो मात्र सोना (Gold) ही पकड़ा गया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 4, 2019, 4:53 PM IST
  • Share this:
डैन्झाउ, हेन्नान. चीनी पुलिस (Chinese Police) ने डैन्झाउ के एक पूर्व मेयर (Former Mayor) के घर के बेसमेंट से भारी मात्रा में खजाने की बरामदगी की है. इस दौरान पुलिस के छापे में 1300 किलो तो मात्र सोना (Gold) ही पकड़ा गया. चीन में इस सर्च ऑपरेशन (Search Operation) को चीनी नेशनल सुपरवाइजरी कमीशन ने अंजाम दिया.

अंतरराष्ट्रीय मीडिया (International Media) में प्रसारित हो रही ख़बरों के मुताबिक डैन्झाउ के इस पूर्व मेयर (Former Mayor) के झांग क्वी के घर के एक खुफिया तहखाने में से कम से कम 13 टन यानि 1300 किलो सोना मिला है. डेली स्टार की एक ख़बर में इस सोने की कीमत कई सौ मिलियन अमेरिकी डॉलर बताई जा रही है.

भारी मात्रा में विदेशी मुद्रा और कई घरों का भी है मालिक
इतना ही नहीं डैन्झाउ के इस पूर्व मेयर के घर से दुनिया की कई मुद्राओं (Several Currencies) में भारी मात्रा में मिले इस खजाने में डॉलर, यूरो और युआन में धन भी मिला है. कुल मिलाकर इस धन की कीमत 268 बिलियन युआन, या 34 बिलियन यूरो यानि 2 लाख 67 हजार करोड़ से ज्यादा आंकी गई है.

13.5 टन सोना बरामद किया गया.


इसके साथ ही चीन (China) के हेन्नान प्रांत के डैन्झाउ के पूर्व मेयर रहे इस आदमी के पास चीन के कई शानदार घरों का मालिक भी बताया जा रहा है. रिपोर्ट्स के मुताबिक इस शख्स के घर कई सौ स्क्वायर मीटर के इलाके में फैले हुए हैं.

अपने कार्यकाल की शुरुआत से ही कालेधन के खिलाफ अभियान चला रहे हैं जिनपिंग
Loading...

इस धन को लेकर एक्सपर्ट्स ने दावा किया है कि बेसमेंट में पाई गई चीजें हालांकि अमू्ल्य हैं लेकिन इनका दाम इतना है कि ग्रीस की अर्थव्यवस्था (Economy) को दो बार खतरे से बचाया जा सके.

के झांग क्वी हेन्नान प्रांत के डैन्झाउ के पूर्व मेयर रहे हैं.


2013 में चीन के राष्ट्रपति (Xi Jinping) का पद ग्रहण करने के बाद से ही शी जिनपिंग ने भ्रष्टाचार से लड़ाई को अपना प्रमुख लक्ष्य बना रखा है. शी जिनपिंग ने अपने दोनों कार्यकालों में अभी तक कम से कम 254 सीनियर चीनी सरकारी कर्मचारियों को भ्रष्टाचार (Corruption) का दोषी पाए जाने पर कार्रवाई करते हुए नौकरी से बर्खास्त कर दिया है.

यह भी पढ़ें: हैदराबाद के निजाम की 3 अरब की संपत्ति मिलेगी भारत को, PAK को झटका

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 2, 2019, 8:57 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...