13 साल के लड़के ने प्लेन उड़ाने के लिए चोरी किए दो एयरक्राफ्ट, अब पायलट बनने का मिला ऑफर

एयरपोर्ट प्रबंधन ने लड़के के दुस्साहस के लिए उसे दंड देने के बजाय पुरस्कृत कर दिया. एयरपोर्ट प्रबंधन ने किशोर को पायलट की ट्रेनिंग देने का फैसला किया है.

News18Hindi
Updated: July 24, 2019, 8:33 AM IST
13 साल के लड़के ने प्लेन उड़ाने के लिए चोरी किए दो एयरक्राफ्ट, अब पायलट बनने का मिला ऑफर
13 साल के लड़के ने प्लेन उड़ाने के लिए चोरी किए दो एयरक्राफ्ट, अब पायलट बनने का मिला ऑफर
News18Hindi
Updated: July 24, 2019, 8:33 AM IST
आपने चोरी की वारदात से जुड़ी खबरें तो बहुत सुनी होंगी लेकिन आज हम आपको एक ऐसी चोरी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में आपने कभी सोचा भी नहीं होगा. चीन में 13 साल के लड़के को विमान उड़ाने का इतना शौक था कि उसने एयरपोर्ट से दो विमान ही चुरा लिए. हालांकि वह ऐसा करने में कामयाब नहीं हो सका और उसे सीसीटीवी फुटेज की मदद से पकड़ लिया गया. इस पूरी वारदात की खास बात ये रही कि एयरपोर्ट प्रबंधन ने लड़के के दुस्साहस के लिए उसे दंड देने के बजाय पुरस्कृत कर दिया. एयरपोर्ट प्रबंधन ने किशोर को पायलट की ट्रेनिंग देने का फैसला किया है.

मामला चीन के झेजियांग प्रांत के हुझोऊ शहर का है. बताया जाता है कि 15 जुलाई को पूर्व चीन के हुझोऊ शहर के नेशनल हॉलीडे रिसॉर्ट के एयरबेस के हैंगर के दो हल्के विमान सुबह हैंगर से बाहर मिले. दो विमान काफी बुरी हालत में थे. जांच के लिए जब सीसीटीवी फुटेज देखा गया तो इन दोनों विमानों को एक लड़का चलाते हुए दिखाई दिया. इस लड़के से जब इस बारे में पूछताछ की गई तो उसने बताया कि उसे विमान चलाने का काफी शौक है. कंपनी ने लड़के के नाम का खुलासा तो नहीं किया है लेकिन एयरपोर्ट प्रबंधन ने उस पर कार्रवाई करते हुए लड़के को पायलट की ट्रेनिंग देने का फैसला किया है.



सीसीटीवी फुटेज में साफ देखा जा सकता है कि लड़के ने पहले एक विमान को हैंगर से निकाला उसके बाद उसे उड़ाने की कोशिश की. फुटेज में दिखाई दे रहा है कि लड़का विमान बाहर तो ले आता है लेकिन उसे कंट्रोल नहीं कर पाता और एयरक्राफ्ट रेलिंग से टकरा जाता है. इसके बाद भी वह यहीं नहीं रुका और दूसरे विमान को हैंगर से निकाल लाया. फुटेज में वह इसे भी आराम से चलाता दिखा.

विमान को हुआ 8 हजार युआन का नुकसान
बताया जाता है कि जांच टीम जब सीसीटीवी फुटेज के जरिए लड़के के घर पहुंची तो वह घर पर होमवर्क करते मिला. लड़के ने जो कुछ भी किया उसके बारे में उसके घरवालों को कोई भी जानकारी नहीं थी. चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक, विमान के रेलिंग से टकराने पर करीब 8 हजार युआन यानी 80 हजार रुपए का नुकसान हुआ है. हालांकि एयपोर्ट प्रबंधन का कहना है कि किशोर ने जिस तरह से विमान को हैंगर से बाहर निकाला वह काबिले तारीफ है. इसलिए हम उसे पायलट की ट्रेनिंग देंगे.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 24, 2019, 8:01 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...