कोरोना वायरस: जापानी क्रूज से निकाले गए 14 अमेरिकी पॉजिटिव, जापानी सम्राट के जन्मदिन का जश्न रद्द

कोरोना वायरस: जापानी क्रूज से निकाले गए 14 अमेरिकी पॉजिटिव, जापानी सम्राट के जन्मदिन का जश्न रद्द
डायमंड प्रिंसेस पर सवार 2 और भारतीयों में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है (फाइल फोटो)

जापान (Japan) स्थित भारतीय दूतावास (Indian Embassy) ने यह भी कहा है कि वो इस समुद्री जहाज (Ocean Liner) पर मौजूद भारतीय लोगों के साथ संपर्क में है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 17, 2020, 6:53 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. जापान (Japan) स्थित भारतीय दूतावास (Indian Embassy) ने सोमवार को कहा है कि डायमंड प्रिंसेस क्रूज शिप (Diamond Princess cruise ship) पर मौजूद कोरोना वायरस के चार मरीज, जिन्हें जापानी तट (Japanese coast) पर इस शिप पर अलग रखा गया है, दवाओं से उनकी हालत में सुधार देखा जा रहा है. दूतावास (Embassy) ने यह भी कहा है कि वह इस समुद्री जहाज (Ocean Liner) पर मौजूद लोगों के साथ संपर्क में है.

अमेरिका वापस ले जाने से पहले मिले 14 कोरोना संक्रमित
वहीं जहाज से निकाले गए अमेरिकी नागरिकों में से 14 को कोरोना वायरस से पीड़ित पाया गया है. 14 लोग जिन्हें नए कोरोना वायरस (Corona Virus) के मामलों में पॉजिटिव पाया गया है, वे उन 300 से ज्यादा लोगों में शामिल हैं, जिन्हें जापान में अलग रखे गए एक जहाज से प्लेन के जरिए निकाला गया था. इस बात की जानकारी सोमवार को अमेरिकी स्टेट डिपार्टमेंट ने दी.

स्वास्थ्य और मानवीय सेवाओं के विभाग ने एक संयुक्त बयान में बताया कि इन 14 अमेरिकी यात्रियों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की जानकारी तब मिली, जब इन अमेरिकी यात्रियों (American Passengers) को जहाज से निकाल लिया गया था और उन्हें चार्टेड प्लेन के जरिए अमेरिका भेजे जाने की तैयारियां की जा रही थीं. इन अमेरिकी नागरिकों की जांच कुछ दिन पहले कराई गई थी, जिसके नतीजे अभी सामने आए हैं.
FSSAI ने भारत के मीट और मछली मार्केटों के लिए उठाए ये कदम


चीन से सामने आईं रिपोर्ट्स के मुताबिक कोरोना वायरस का प्रसार वुहान के मीट मार्केट से बताया गया था. ऐसे में भारत के खाद्य नियंत्रक (FSSAI) ने कहा है कि उसने देश के मीट और मछली बाजारों में सफाई और सुरक्षा के लिए कदम उठाए हैं.

जापान ने रद्द किया सम्राट का जन्मोत्सव
जापानी सम्राट (Japanese Emperor) के जन्मदिन के उत्सव को रद्द कर दिया गया है. ऐसा भीड़ जुटने से रोकने के लिए किया गया है. चीन में अब तक इस वायरस से करीब 1700 मौतें हो चुकी हैं. जापान के निर्यात और पर्यटन पर भी इसका असर पड़ा है. दुनियाभर में वायरस के प्रसार को लेकर चिंता जताई जा रही है क्योंकि इससे विश्व की अर्थव्यवस्था पर बहुत बुरा असर होने के आसार हैं.

कोरोना संक्रमित 4 भारतीयों की हालत में हो रहा है सुधार
जापान में भारतीय दूतावास ने अपने ट्विटर पर लिखा- कोरोना वायरस संक्रमित चारों भारतीय नागरिकों को मेडिकल सहायता मुहैया कराई जा रही है और उनकी हालत में सुधार भी हो रहा है. साथ ही जापान में भारतीय दूतावास डायमंड प्रिंसेज (Diamond Princess) पर सवार भारतीयों के लगातार संपर्क में है. वे ऐसी परिस्थितियों में सार्वजनिक स्वास्थ्य सुरक्षा से जुड़ी चिंताओं को समझते हैं.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस को लेकर मनीष तिवारी ने उठाए सवाल, जैविक हथियार होने का जताया शक
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज