चीन में बाढ़ से 141 मरे, 50 वर्षों में रिकॉडतोड़ बारिश से 433 नदियां उफान पर

चीन में बाढ़ से 141 मरे, 50 वर्षों में रिकॉडतोड़ बारिश से 433 नदियां उफान पर
चीन में इस साल बारिश से 141 लोग लापता हुए हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

चीन के यांग्त्ज़ी नदी (Yangtze River) के इलाके में पिछले 50 सालों की दूसरी सबसे जोरदार बारिश (Second Highest Rainfall) हुई है. पिछले महीने बाढ़ से लगभग 28,000 घरों को नुकसान पहुंचा है और 141 लोग या तो मारे गए हैं.

  • Share this:
बीजिंग. चीन के यांग्त्ज़ी नदी (Yangtze River) के इलाके में पिछले 50 सालों की दूसरी सबसे जोरदार बारिश (Second Highest Rainfall) हुई है. चीन में लगातार घातक बाढ़ आ रही हैं जिससे चीन को बहुत अधिक नुकसान पहुंचा है. पिछले महीने बाढ़ से लगभग 28,000 घरों को नुकसान पहुंचा है और 141 लोग या तो मारे (One Hundred Fourty Only People In Flood) गए हैं या बाढ़ में लापता हैं. आपातकालीन प्रबंधन उप मंत्री झेंग गुओगुआंग के अनुसार तिब्बत और शिनजियांग जैसे विशाल पश्चिमी क्षेत्रों को छोड़कर लगभग पूरे चीन में बाढ़ का प्रकोप दिखाई दे रहा है.

1961 के बाद हुई सबसे अधिक बारिश

मंत्री झेंग ने संवाददाताओं को बताया कि यांग्त्ज़ी एशिया की सबसे लंबी नदी है और इसके कुछ हिस्सों में पिछले छह महीनों में 1961 के बाद दूसरी सबसे अधिक बारिश हुई है. कोरोन वायरस महामारी और इस वायरस के कारण हुए लॉकडाउन और विदेशी बाजारों को खोने से पैदा हुए नुकसान के कारण पहले से दबाव झेल रही चीनी अर्थव्यवस्था पर बाढ़ से हुए सैंकड़ों मिलियन डॉलर के नुकसान से स्थिति और खराब हो गई है.



तटबंध खोदने और चैनलों को दिया गया ये आदेश
यांग्त्ज़ी हुबेई प्रांत से होकर बहती है और अपनी कई झीलों और नदियों के लिए प्रसिद्ध है, बाढ़ के कारण विशेष खतरे में है. दक्षिणी और मध्य चीन के कस्बों में बाढ़ का पानी भर गया है और आपातकालीन कर्मचारियों को तटबंध खोदने और चैनलों को अतिरिक्त पानी को जारी करने का आदेश दे दिया गया है.

433 नदियों पर बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है

मंत्री झेंग ने कहा कि 433 नदियों पर बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है. इन नदियों का जलस्तर खतरे के निशान को पार कर गया है और उनमें से 33 रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच भी गए हैं. यांग्त्ज़ी के अलावा उत्तर में पीली नदी, दक्षिण में ज़ुआजियांग और शंघाई के पश्चिम में बहने वाली चीन की सबसे बड़ी ताज़े पानी की झील ताहु आदि सभी प्रमुख नदियों और झीलों में पानी का स्तर लगातार बढ़ रहा है.

ये भी पढ़ें: 51 नमाजियों की हत्या का दोषी अब सजा कम करवाने के लिए रखेगा अपना पक्ष

अमेरिकी नौसेना के जहाज में विस्फोट और भयंकर आग लगने से 21 लोग घायल

कुछ क्षेत्रों में बाढ़ के कारण पैदा हुई खराब स्थितियों के कारण पिछले सप्ताह महत्वपूर्ण चार दिवसीय राष्ट्रीय कॉलेज प्रवेश परीक्षाओं के कुछ हिस्सों को पुनर्योजित किया गया. यह प्रवेश परीक्षा कोरोना के कारन पहले से ही एक महीना देर से आयोजित की गई थी. चीन के दक्षिण में प्रमुख पर्यटन स्थलों में बाढ़ के कारण बहुत क्षति हुई है जिससे वहां पर्यटकों के न आ पाने के कारण वित्तीय संकट पैदा हो रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading