Home /News /world /

मनमोहन-जरदारी की मुलाकात में छाई रहेगी मुंबई!

मनमोहन-जरदारी की मुलाकात में छाई रहेगी मुंबई!

ईरान की राजधानी तेहरान में गुटनिरपेक्ष देशों के सम्मेलन की शुरुआत अब से कुछ देर में हो जाएगी। इसकी शुरुआत ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्लाह अली खामेनेई करेंगे और उसके बाद ईरान के राष्ट्रपति महमूद अहमदीनेजाद अपना वक्तव्य देंगे।

    तेहरान। ईरान की राजधानी तेहरान में गुटनिरपेक्ष देशों के सम्मेलन की शुरुआत अब से कुछ देर में हो जाएगी। इसकी शुरुआत ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्लाह अली खामेनेई करेंगे और उसके बाद ईरान के राष्ट्रपति महमूद अहमदीनेजाद अपना वक्तव्य देंगे। भारत के प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह शाम 5 बजे अपना वक्तव्य देंगे।

    भारत एक बार फिर मुंबई हमले में शामिल आतंकियों को सजा देने के लिए पाकिस्तान पर दबाव बनाएगा। गुटनिरपेक्ष सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए पीएम मनमोहन सिंह ईरान दौरे पर हैं। राजधानी तेहरान में आज प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और पाकिस्तान के राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी की मुलाकात होगी। सूत्रों के मुताबिक बातचीत में मुंबई हमले का मुद्दा सबसे अहम रहेगा।

    भारत मुंबई हमले से जुड़े कई अहम सबूत पाकिस्तान को दे चुका है। लेकिन पाकिस्तान ने इन सबूतों को कभी ज्यादा अहमियत नहीं दी। अब जबकि सुप्रीम कोर्ट ने कसाब की मौत की सजा को बरकरार रखा है और मुंबई हमले के साजिश रचने वालों में से एक, अबु जिंदाल की पहचान भी कसाब कर चुका है, भारत का पक्ष ज्यादा मजबूत हुआ है।

    हालांकि लंबी जद्दोजहद के बाद पाकिस्तान ने इस बात को तो मान लिया है कि मुंबई हमले की साजिश उसकी धरती से रची गई, लेकिन इस साजिश में आईएसआई का हाथ होने की बात से वो लगातार इंकार करता रहा है। इसके अलावा सबूत देने के बावजूद वो मुंबई हमले के मास्टर माइंड हाफिज सईद को भी बचाता रहा है। भारत जब भी इनकी बात उठाता है,पाकिस्तान हर बार किसी न किसी बहाने कार्रवाई से पल्ला झाड़ता रहा।

    हाल ही में इंटरनेट और एसएमएस के जरिए पूर्वोत्तर के लोगों के खिलाफ नफरत फैला कर माहौल बिगाड़ने की साजिश रची गई थी। इस साजिश में भी पाकिस्तान के आतंकी संगठनों का हाथ होने का खुलासा हो चुका है। सूत्रों के मुताबिक बातचीत के दौरान भारत इस मुद्दे को भी गंभीरता के साथ उठाएगा।

    Tags: Asif ali zardari, Pakistan, Tehran

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर