लाइव टीवी

सूडान: फैक्ट्री में धमाका, 18 की मौत और 16 लापता, PM मोदी ने जताया दुख

News18Hindi
Updated: December 4, 2019, 9:35 PM IST
सूडान: फैक्ट्री में धमाका, 18 की मौत और 16 लापता, PM मोदी ने जताया दुख
भारतीय दूतावास के अनुसार, इस फैक्‍ट्री में 50 से ज्‍यादा भारतीय काम करते हैं. प्रतीकात्‍मक फोटो

सूडान (Sudan) की राजधानी खारतूम (Khartoum) में एक भीषण हादसा हुआ. यहां पर एक फैक्‍ट्री में एलपीजी टैंकर (LPG tanker) में धमाका हुआ. इसमें 23 लोगों की मौत हो गई. इसमें 18 भारतीय शामिल हैं. हादसे में दर्जनों लोग घायल हुए हैं. ये हादसा मंगलवार को हुआ. लेकिन भारतीय दूतावास ने इसकी पुष्‍टि बुधवार को की.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 4, 2019, 9:35 PM IST
  • Share this:
खारतूम. अफ्रीकी देश सूडान (Sudan)  की राजधानी खारतूम (Khartoum) की एक फैक्‍ट्री में एक भीषण हादसा हुआ. यहां पर फैक्‍ट्री में एलपीजी टैंकर (LPG tanker) में धमाका हुआ. इसमें 23 लोगों की मौत हो गई. इसमें 18 भारतीय शामिल हैं. हादसे में दर्जनों लोग घायल हुए हैं. ये हादसा मंगलवार को हुआ लेकिन हादसे की पुष्‍टि भारतीय दूतावास ने बुधवार को की. इस फैक्‍ट्री में करीब 50 भारतीय काम करते हैं. प्रत्‍यक्षदर्शियों के अनुसार, उत्‍तरी खारतूम में स्‍थित इस चीनी मिट्टी (ceramic factory) फैक्‍ट्री में हुए धमाके के बाद आसमान में काला धुआं छा गया. ये धमाका काफी शक्‍तिशाली था. धमाके के बाद कंपाउंड में खड़ी कारों में भी आग लग गई.

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बताया- आ रही सूचनाओं के अनुसार कुल 60 भारतीय श्रमिक कारख़ाने में काम करते थे. विस्फोट के वक़्त उसमें से 53 कारख़ाने और आवासीय क्षेत्र में उपस्थित थे. हमें खेद है, हमें कुछ भारतीय श्रमिकों के मारे जाने की सूचना मिली है. हम इस घटना की समीक्षा कर रहे हैं. घायल श्रमिकों को अल-अमल अस्पताल, ओमदुरमन टीचिंग अस्पताल और इब्राहिम मलिक अस्पताल में भर्ती कराया गया है. हमारे राजदूत इन सभी अस्पतालों में जाकर घायल श्रमिकों से मिले और उन्हें हर संभव सहायता देने का आश्वासन दिया है.

 

Loading...





भारतीय दूतावास @EoI_Khartoum ने घायल श्रमिकों तथा उनके परिवार जनों से तत्काल संपर्क स्थापित किया. दूतावास इस कठिन समय में उन्हें सभी आवश्यक सहायता प्रदान कर रही है. भारतीय दूतावास कारख़ाने के प्रबंधन से लगातार संपर्क बनाए हुए है. दूतावास के अधिकारी घटनास्थल पर उपस्थित हैं. हम सूडान के उच्चाधिकारियों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं ताकि मृतकों की सही पहचान यथाशीघ्र हो सके.

सरकारी आंकड़ों के अनुसार कुल 23 लोगों की मौत हुई है और 130 से ज्‍यादा लोग घायल हुए हैं. प्राथमिक जांच रिपोर्ट में सामने आया है कि फैक्‍ट्री में हादसे वाली जगह पर सुरक्षा के उपकरण और उपाय नहीं किए गए थे. साथ ही आग पकड़ने वाले मैटेरियल का भंडारण उचित तरीके से नहीं किया गया था. यही कारण था जब ब्‍लास्‍ट हुआ तो उस मैटेरियल ने भी आग पकड़ ली. सरकार ने जांच शुरू कर दी है.

 



पीएम नरेंद्र मोदी ने सूडान में हुए धमाके के बाद ट्वीट किया- सूडान के चीनी मिट्टी के कारखाने में हुए विस्फोट को लेकर बहुत दुखी हूं, जहां कई भारतीय मजदूर मारे गए और कुछ घायल भी हो गए हैं. मेरी सांत्वना उनके बहादुर परिवारों के साथ जबकि घायलों के साथ मेरी दुआएं हैं. इस घटना से प्रभावित हर व्यक्ति को भारतीय दूतावास हर संभव मदद उपलब्ध करा रहा है.

दूतावास ने हादसे में घायल और लापता भारतीयों की लिस्‍ट जारी की है. घायल और लापता लोगों में ज्‍यादातर यूपी, बिहार, हरियाणा, राजस्‍थान, तमिलनाडु, दिल्‍ली और गुजरात से हैं.

भारतीय दूतावास की ओर से बताया गया कि ये फैक्‍ट्री राजधानी के बाहरी इलाके में स्‍थित है. दूतावास ने हैल्‍पलाइन नंबर +249-921917471 भी जारी किया है. ये नंबर 24 घंटे सर्विस में रहेगा. हादसे से संबंधित जानकारी इससे ली जा सकेगी.

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने हादसे पर दुख जताते हुए कहा है कि दूतावास के अधिकारी घटनास्‍थल पर पहुंच गए हैं.

यह भी पढ़ें :-

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की दौड़ से बाहर हुईं कमला हैरिस, प्रचार किया बंद
ट्रंप का मजाक उड़ा रहे मैक्रों, ट्रूडो और जॉनसन का Video वायरल
किताब का दावा, अलग बेडरूम में सोती हैं ट्रंप की बीवी मेलेनिया

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 4, 2019, 5:34 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...