लाइव टीवी

कोरोना: ओल्ड ऐज होम से सेना को मिलीं 19 लाशें, बच्चों ने मां-बाप को मरने के लिए छोड़ दिया!

News18Hindi
Updated: March 24, 2020, 1:57 PM IST
कोरोना: ओल्ड ऐज होम से सेना को मिलीं 19 लाशें, बच्चों ने मां-बाप को मरने के लिए छोड़ दिया!
स्पेन के रिटायरमेंट होम्स से वृद्ध लोगों के मरने की ख़बरें आ रही हैं.

बताया जा रहा है कि मिली लाशों में से 15 की मौत कोरोना से हुई है बाकी जांच की जा रही है. स्पेन के बड़े अखबार El Pais में भी देश भर के कई रिटायरमेंट होम्स की हालत ख़राब होने और वृद्ध लोगों के मरने की ख़बरें प्रकाशित हुई हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 24, 2020, 1:57 PM IST
  • Share this:
मैड्रिड. स्पेन (Spain) के सभी बड़े शहर कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण से बुरी तरह प्रभावित हैं और अब तक इससे 2300 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. कोरोना से निपटने के लिए सेना को तैनात किया गया है. हालांकि सेना को बीते शनिवार को एक ओल्ड एज होम (Retirement Homes) से 19 वृद्ध लोगों की लाशें मिलीं जिन्हें लॉकडाउन के दौरान मरने के लिए छोड़ दिया गया था. अब सरकार ने इस मामले की जांच के आदेश भी दे दिए हैं.

स्ट्रेट्स टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक मैड्रिड के मोंटे हर्मेसो ओल्ड एज होम से ये लाशें बरामद हुई हैं. इसके बाद स्पेन में मौजूद रिटायरमेंट होम्स की हालत को लेकर सवाल खड़े हो गए हैं. इस ओल्ड एज होम में 130 से ज्यादा लोग रह रहे थे जिनमें से 70 लोग कोरोना की चपेट में आ गए थे. बताया जा रहा है कि मिली लाशों में से 15 की मौत कोरोना से हुई है बाकी जांच की जा रही है. स्पेन के बड़े अखबार El Pais में भी देश भर के कई रिटायरमेंट होम्स की हालत ख़राब होने और वृद्ध लोगों के मरने की ख़बरें प्रकाशित हुई हैं.

क्रिमिनल केस दर्ज किया गया
मैड्रिड के पब्लिक प्रोसिक्यूटर के मुताबिक इस तरह की शिकायत मिली हैं कि ओल्ड एज होम चलाने वाली कंपनी की निष्क्रियता और बदइंतजामी की वजह से ये मौतें हुई हैं. इन पर केस दर्ज किया गया है और जांच भी शुरू कर दी गई है.



जांच में अभी तक सामने आया है कि इन जगहों पर सुरक्षा में भारी कमी, सफाई की कमी और देखभाल में भारी कोताही के मामले सामने आए हैं. इसके अलावा स्पेन के प्रोविंस कस्तिया ला मांचा के तोमेलोसो शहर में भी एक रिटायरमेंट होम में कोरोना से 15 लोगों की मौत का मामला सामने आया है. स्पेन की सरकार इस मामले को लेकर काफी सख्त है और शवों की शिनाख्त कर उनके बच्चों और रिश्तेदारों से भी पूछताछ की जाएगी.

कई मॉल्स को शवगृह में बदला गया
स्पेन में कोरोना वायरस की महामारी के बढ़ते मामलों के चलते मैड्रिड के एक शॉपिंग मॉल में आइस रिंक को अस्थायी शवगृह में तब्दील कर दिया गया है. स्पेन में सेना को सेवानिवृत्ति गृहों को संक्रमणमुक्त बनाने में मदद का दायित्व सौंपा गया है.

देश की रक्षा मंत्री मार्ग्रिटा रोब्लेस ने टेलेसिंको टेलीविजन चैनल से कहा, 'इन केंद्रों में बुजुर्ग लोगों के साथ हुए व्यवहार को लेकर हम कड़ा रुख अख्तियार करने जा रहे हैं.' उन्होंने कहा, 'सेना को इन केंद्रों में कुछ पूरी तरह से छोड़ दिए गए लोग मिले और कुछ व्यक्ति मृत अवस्था में मिले.' देश के अभियोजक ने कहा कि मामले की जांच शुरू कर दी गई है. इस बीच, मैड्रिड के पैलेसियो डे हीलो, या आइस पैलेस मॉल के भीतर आइस रिंक को अस्थायी मुर्दाघर में तब्दील कर दिया गया है.

ये भी पढ़ें:-

सामने आई कोरोना वायरस की सबसे बड़ी कमजोरी, इन 15 तरीकों से होगा बचाव
सबसे बड़ी बुजुर्ग आबादी वाले जापान का हाल क्यों इटली सरीखा नहीं हुआ
कोरोना के इलाज में ये है ट्रंप की पसंदीदा दवा, दुनियाभर में हो रही है लोकप्रिय
कोरोना वायरस से मरने वालों का नहीं हो पा रहा है अंतिम संस्कार, वेटिंग लिस्ट में हैं लाशें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ब्रिटेन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 24, 2020, 1:24 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर