हर घंटे 196 लोगों की हो रही corona से मौत, अब तक 5 लाख लोग गंवा चुके हैं जान

दुनिया में कोरोना से पांच लाख लोगों की मौत (फाइल फोटो)
दुनिया में कोरोना से पांच लाख लोगों की मौत (फाइल फोटो)

अमेरिका, ब्राजील, भारत में कोरोना संक्रमण (Coronavirus) की गंभीर स्थिति के बीच दुनिया भर में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 1 करोड़ से भी ज्यादा हो गया है.

  • Share this:
वाशिंगटन. विश्वव्यापी महामारी कोरोना (Corona) से इस समय पूरी दुनिया जूझ रही है. इस खतरनाक वायरस के कारण दुनियाभर में पांच लाख लोगों की मौत (Death) हो गई. जहां कुछ देशों में इसका प्रभाव कम हो रहा है वहीं कुछ अब भी इसकी पहली लहर से उभर नहीं पा रहे हैं. स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने अमेरिका, भारत और ब्राजील जैसे देशों में रिकॉर्ड सामने आ रहे नए मामलों के साथ-साथ एशिया के कुछ हिस्सों में नए प्रकोपों को लेकर चिंता व्यक्त की है. हिंदुस्तान टाइम्स में छपी एक खबर के अनुसार कोविड-19 से जुड़ी बीमारी से हर 24 घंटे में 4,700 से ज्यादा लोग मर रहे हैं. यह आंकड़ा एक से 27 जून तक औसत आधार पर की गई गणना के अनुसार है. इसके हिसाब से एक घंटे में 196 लोग और हर 18 सेकंड में एक व्यक्ति की मौत हो रही है. रॉयटर के आंकड़े दिखाते हैं कि अब तक हुई सभी मौतों में से लगभग एक-चौथाई अमेरिका में हुई हैं.

हाल ही में दक्षिणी और पश्चिमी देशों में कोरोना के मामलों में उछाल देखने को मिला है. रविवार को दक्षिण अमेरिका में मामलों की संख्या ने यूरोप के आंकड़े को पार कर लिया. जिससे यह देश अब उत्तरी अमेरिका के बाद महामारी से प्रभावित दूसरा देश बन गया है. नए वायरस के कारण पहली मौत नौ जनवरी को हुई थी. केवल पांच महीनों में कोविड-19 की मौत की संख्या ने मलेरिया से प्रतिवर्ष मरने वाले लोगों की संख्या को पीछे छोड़ दिया है. वायरस के कारण औसतन हर महीने 78,000 लोगों की मौत हुई है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के 2018 के आंकड़ों के अनुसार, एड्स से संबंधित बीमारी के कारण 64,000 और मलेरिया की वजह से 36,000 लोगों की मौत हुई.

ये भी पढ़ें: Corona से बचने के लिए लोगों ने पी लिया हैंड सैनिटाइजर, 3 की मौत, अन्य की हालत गंभीर



एक करोड़ से भी ज्यादा पहुंचा आंकड़ा
अमेरिका, ब्राजील, भारत में कोरोना संक्रमण की गंभीर स्थिति के बीच दुनिया भर में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 1 करोड़ से भी ज्यादा हो गया है. रविवार को भी दुनिया भर में संक्रमण (Covid-19) के 1 लाख 65 हजार नए केस सामने आए. बीते 24 घंटे में संक्रमण से 3400 लोगों की मौत भी हो गयी और कुल मौतों का आंकड़ा बढ़कर अब 5 लाख से भी ज्यादा हो गया है. रूस, साउथ अफ्रीका,पाकिस्तान, मेक्सिको और चिली अभी भी कोरोना संक्रमण के हॉटस्पॉट बने हुए हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज