तुर्की की राजधानी अंकारा में दो बड़े धमाके, 86 की मौत

तुर्की की राजधानी अंकारा में दो बड़े धमाके हुए हैं जिसमें 30 लोगों की मौत हो गई है जबकि कई लोग जख्मी हुए हैं।

  • Share this:
अंकारा। तुर्की की राजधानी अंकारा में शनिवार को हुए दो विस्फोटों में कम से कम 86 लोगों की मौत हो गई, जबकि 126 अन्य घायल हो गए। हुर्रियत डेली न्यूज की एक रपट के मुताबिक, मृतकों की संख्या की पुष्टि तुर्की के आंतरिक मंत्रालय ने की है। अंकारा में धमाका ऐसे वक्त पर हुआ है जब इसके पास अंसारिया शहर में कुछ दिनों में जी 20 बैठक भी होनी है। इसमें पीएम नरेंद्र मोदी को भी हिस्सा लेना है।

ये विस्फोट एक रेलवे स्टेशन पर हुए, जहां पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के समर्थक एक रैली कर रहे थे। यह रैली सरकार व प्रतिबंधित कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी के बीच दक्षिणपूर्व तुर्की में हुई झड़प के विरोध में आयोजित थी। समाचार एजेंसी 'दोगान' की रपट के मुताबिक, विस्फोट कई मिनटों के अंतराल पर हुए। पहला विस्फोट स्थानीय समयानुसार सुबह 10 बजे के आसपास हुआ। सोशल मीडिया पर जारी एक वीडियो में दिख रहा है कि जिस वक्त पहला विस्फोट हुआ, उस वक्त लोग नाच रहे थे और बैनर लहरा रहे थे।

यह रैली मजदूर संगठनों व कई गैर सरकारी संगठनों द्वारा आयोजित की गई थी। आयोजकों ने रैली को रद्द कर दिया है और लोगों से वापस लौटने का आह्वान किया है। पुलिस ने कहा कि तीसरे विस्फोट की आशंका के मद्देनजर, एहतियातन इलाके को खाली करा लिया गया है। रपट में कई प्रत्यक्षदर्शियों के हवाले से कहा गया है कि संभव है कि विस्फोट आत्मघाती हमलवारों द्वारा किए गए हों।



विस्फोट से रेलवे स्टेशन बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया। घटनास्थल पर एंबुलेस पहुंच गए हैं। प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि पहला विस्फोट रेलवे स्टेशन के सामने हुआ और दूसरा स्टेशन पर हुआ। प्रधानमंत्री अहमत दावूतोगलू के कार्यालय ने कहा कि विस्फोट के मद्देनजर, उपप्रधानमंत्री याल्सीन अकडोगन, सरकारी अधिकारियों व सुरक्षा प्रमुखों के साथ प्रधानमंत्री एक बैठक करने जा रहे हैं।
आतंकी संगठन आईएस की गतिविधियों के चलते इन दिनों तुर्की में हालात तनावपूर्ण चल रहे हैं। सीरिया से लगती तुर्की की सीमा पर आईएस की गतिविधियां तेज हैं, और सीरिया में गृहयुद्ध के हालात हैं। रूस ने सीरिया में आईएस पर हमला शुरू कर दिया है। ऐसे में तुर्की में हुआ ये धमाका रूस के आईएस पर दबाव को रूप में भी देखा जा रहा है।
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज