मलाला यूसुफजई ने चेताया- Corona के बाद 2 करोड़ लड़कियां स्‍कूल नहीं लौट पाएंगी

नोबेल पुरस्कार से सम्मानित मलाला यूसुफजई (फाइल फोटो)
नोबेल पुरस्कार से सम्मानित मलाला यूसुफजई (फाइल फोटो)

कोविड-19 (Covid-19) संकट खत्म होने के बाद भी दो करोड़ लड़कियां (Girls) शायद स्कूल नहीं पहुंच पाएंगी. ये बातें नोबेल पुरस्कार से सम्मानित मलाला यूसुफजई (Malala Yousafzai) ने कही.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 20, 2020, 11:21 PM IST
  • Share this:
न्यूयॉर्क. नोबेल पुरस्कार से सम्मानित मलाला यूसुफजई ने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना संकट खत्म होने के बाद भी दो करोड़ लड़कियां (Girls) शायद स्कूल नहीं पहुंच पाएंगी. एक अखबार के मुताबिक न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के इतर शुक्रवार को मलाला ने माना कि कोविड-19 ने महिलाओं को शिक्षित करने के हमारे सामूहिक लक्ष्य को नुकसान पहुंचाया है. उन्होंने कहा कि शिक्षा के मोर्चे पर महामारी खत्म होने के बाद भी दो करोड़ लड़कियां स्कूल नहीं लौट पाएंगी. वैश्विक स्तर पर कोष जुटाने के प्रयासों को भी धक्का लगेगा.

पाकिस्तान में लड़कियों की शिक्षा के लिए मुहिम के दौरान पाकिस्तान तालिबान के आतंकियों ने मलाला को गोली मार दी थी. मलाला ने वैश्विक समुदाय को याद दिलाया कि संयुक्त राष्ट्र द्वारा पांच साल पहले निर्धारित सतत वैश्विक लक्ष्य में लाखों लड़कियों के सुनहरे भविष्य की कल्पना की गई थी, जो शिक्षित होना चाहती हैं और गैर बराबरी से मुकाबला करना चाहती हैं. उन्होंने कहा कि पिछले पांच साल में इन लक्ष्यों को पूरा करने के लिए बहुत कम प्रयास हुए हैं. उन्होंने वैश्विक संस्था से सवाल किया आप कब काम पूरा करने का विचार कर रहे हैं.

पाकिस्तान में स्कूल सील
इससे पहले, पाकिस्तान ने अपने देश में स्कूल-कॉलेज खुलने के 48 घंटे के भीतर सरकार की ओर से जारी कोविड-19 गाइडलाइन न मानने वाले स्कूलों पर कार्रवाई शुरू कर दी. गुरुवार को सरकार ने 32 संस्थानों को बंद करने का आदेश जारी कर दिया. बता दें क‍ि पाकिस्तान ने भारत से एक हफ्ते पहले 14 स‍ितंबर को ही स्कूल-कॉलेज खोल द‍िए थे.  पाकिस्तान के नेशनल कमांड एंड ऑपरेशंस सेंटर (NOCC) की ओर से बताया गया कि पहले शुरुआती 48 घंटे में जो 22 संस्थान बंद किए गए उनमें से 16 खैबर पख्तूनखा इलाके के थे.
ये भी पढ़ें: पाकिस्तान में नवाज और जरदारी का ऐलान-ए-जंग, इमरान की बढ़ेगी मुसीबत



दुनिया में कोरोना का कहर बरकरार
दुनिया के कई देशों में अब भी कोरोना का कहर जारी है. दुनिया में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 3,09,88,335 हो गई है. दुनिया भर में अब तक कोरोना महामारी से 2.26 करोड़ से ज्यादा मरीज ठीक हो चुके हैं. अमेरिका में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या 69,67,403 हो गई है, जबकि वहां 2,03,824 से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. भारत, ब्राजील, रूस और पेरू जैसे देशों में भी मरने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज