यादगार सफर के लिए समुद्र किनारे से उठाई रेत, अब हो सकती है 6 साल की जेल; 2 लाख से ज्यादा का जुर्माना

इतालवी पुलिस (Italy Police) के अधिकारी ने बताया कि इस तरह की चोरी आम है.

News18Hindi
Updated: August 21, 2019, 12:14 PM IST
यादगार सफर के लिए समुद्र किनारे से उठाई रेत, अब हो सकती है 6 साल की जेल; 2 लाख से ज्यादा का जुर्माना
Tourists walk over the Thar Desert at Jaisalmer in Rajasthan.
News18Hindi
Updated: August 21, 2019, 12:14 PM IST
एक फ्रांसीसी जोड़े (France )ने इटली के सार्डिनिया (Sardinia) के समुद्र तट से घर ले जाने के लिए रेत उठाई और अब उन्हें जेल जाना पड़ सकता है.

इतालवी पुलिस (Italy Police) की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार दंपति ने चिया समुद्र तट के पास से करीब 90 पाउंड रेत (करीब 40 किलो) 14 बोतलों में भरी. यहां की प्रसिद्ध सफेद रेत कानून द्वारा संरक्षित है. इसकी बड़ी कालाबाजारी भी होती है.

दंपति ने पुलिस को बताया कि उन्हें इस बात का अहसास नहीं था कि यह अपराध है और वह रेत को अपनी यात्रा के याद के तौर पर घर ले जाना चाहते थे. पुलिस ने रूटीन चेकिंग के दौरान उन्हें गिरफ्तार किया. अधिकारियों ने 14 बोतलों में भरी रेत बरामद की.

हो सकती है 6 साल की जेल

BBC.com की एक रिपोर्ट के अनुसार दंपति को छह साल की जेल और 3,300 डॉलर (2,36,156.25 रुपए) के जुर्माने का सामना करना पड़ सकता है.

CNN.com की एक रिपोर्ट के अनुसार एक इतालवी पुलिस अधिकारी ने बताया कि इस तरह की चोरी आम है, और सार्डिनिया के समुद्र तटों से सफेद रेत और चट्टानें अवैध रूप से ऑनलाइन बेची जाती हैं.

अधिकारी ने कहा, 'सार्डिनिया के लोग शेल और रेत चोरी करने वाले पर्यटकों से बहुत नाराज हैं, क्योंकि यह वातावरण को भी खतरे में डालती है.' आमतौर पर, अपराधी हवाई अड्डों पर सुरक्षा जांच में पकड़े जाते हैं.
Loading...

यह भी पढ़ें:  Exclusive: दुनिया के सबसे बड़े समुद्री रोप-वे का काम रुका

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 21, 2019, 12:10 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...