लाइव टीवी

PAK में 20 डॉक्‍टर संक्रमण का शिकार, 28 क्‍वारंटाइन, नहीं मिल रहीं सुरक्षात्‍मक किट

News18Hindi
Updated: March 31, 2020, 1:49 PM IST
PAK में 20 डॉक्‍टर संक्रमण का शिकार, 28 क्‍वारंटाइन,  नहीं मिल रहीं सुरक्षात्‍मक किट
Demo Pic.

लाहौर के मेयो अस्पताल के डॉ. सलमान काजमी ने कहा, 'जब तक सभी अस्पतालों को सुरक्षा किट उपलब्ध नहीं कराए जाते, तब तक इस स्थिति को दूर नहीं किया जा सकता है.'

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 31, 2020, 1:49 PM IST
  • Share this:
इस्‍लामाबाद. पाकिस्‍तान (pakistan) में कोरोना वायरस (corona virus) के लगातार बढ़ते मामलों के बीच मरीजों का इलाज करने वाले डॉक्‍टर भी इसका शिकार बन रहे हैं. अब तक करीब 20 डॉक्टरों में कोरोना वायरस की पुष्टि हो चुकी है. जहां पाकिस्तान के गिलगित-बाल्टिस्तान (Gilgit-Baltistan) में एक डॉक्टर और स्वास्थ्य विभाग के एक कर्मचारी की मौत इस संक्रमण से हो चुकी है. वहीं पंजाब में 9 डॉक्टरों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है. इनमें से तीन का संबंध गुजरात से, दो का रावलपिंडी से, दो का डेरा गाजी खान से और दो का संबंध लाहौर से हैं.

इसी तरह पाकिस्‍तान के सिंध (Sindh) में 5 डॉक्टरों में कोरोना वायरस की पुष्टि की गई है. इसके अलावा बलूचिस्तान में 4 डॉक्टरों में कोरोना का संक्रमण पाया गया है और एक डॉक्‍टर की जांच रिपोर्ट अभी आनी बाकी है. इसी तरह इस्लामाबाद के पॉली क्लिनिक अस्पताल के एक डॉक्टर में कोरोना के संक्रमण की पुष्टि होने के बाद 28 डॉक्टरों को क्वारंटाइन कर दिया गया है. देश भर के डॉक्टर कोरोना वायरस से बचने के लिए उपलब्‍ध कराई गईं सुरक्षात्मक किट की कमी और अपर्याप्त सुविधाओं की कमी को डॉक्‍टरों में कोरोना वायरस फैलने का जिम्मेदार ठहरा रहे हैं.

सुरक्षात्‍मक किट न मिलने पर देश भर के डॉक्‍टरों ने किया था विरोध
इस संबंध में 'उर्दू न्‍यूज' से बात करते हुए पीआईएमएस अस्पताल में कोरोना वायरस के लिए स्थापित किए गए आइसोलेशन वार्ड में ड्यूटी पर तैनात डॉ. फजल खान ने कहा कि 'डॉक्टरों को सुरक्षात्‍मक कपड़े उपलब्ध कराने में देरी की गई है.' वह आगे बताते हैं कि 'देश भर के डॉक्टरों ने इसके विरोध में ओपीडी सेवाओं को रोक दिया था और सरकार से सुरक्षात्‍मक कपड़े मुहैया कराने की मांग की थी. मगर सरकार गंभीर नहीं दिख रही. इसमें देरी हो रही है. यही वजह है कि बड़ी तादाद में मामले सामने आ रहे हैं. सरकार को यह समझना होगा कि अगर कोई कोरोना पॉजिटिव व्‍यक्ति डॉक्टर के पास आता है, तो उससे पूरे स्टाफ को क्‍वारंटाइन में रखना पड़ेगा. इससे स्‍टाफ की कमी का सामना भी करना पड़ सकता है.'



'डॉक्टरों को दीं 7 हजार सुरक्षात्मक किट, 5 हजार और आएंंगी'


वहीं 'उर्दू न्‍यूज' से बात करते हुए लाहौर के मेयो अस्पताल के डॉ. सलमान काजमी ने कहा, 'जब तक सभी अस्पतालों को सुरक्षा किट उपलब्ध नहीं कराए जाते, तब तक इस स्थिति को दूर नहीं किया जा सकता है. आइसोलेशन वार्ड में कुछ डॉक्टरों के पास यह किट हैं. मगर कुछ आम सर्जिकल कपड़ों का इस्‍तेमाल कर रहे हैं.' वहीं नेशनल डिजास्‍टर मैनेजमेंट अथॉरिटी के प्रवक्‍ता का कहना है कि 'चीन से सुरक्षात्मक किट की आपूर्ति शुरू हो गई है. देश भर के डॉक्टरों को करीब 7 हजार सुरक्षात्मक किट दी जाएंगी.' वहीं इसके अध्यक्ष लेफ्टिनेंट जनरल मुहम्मद अफजल के मुताबिक चीन से 5 हजार और सुरक्षात्‍मक किट कल पाकिस्तान पहुंच जाएंगी.

ये भी पढ़ें - पाकिस्‍तान : मायके आई बेटी के साथ पिता ने किया दुष्‍कर्म का प्रयास, मामला दर्ज

                कोरोना वायरस : पाकिस्‍तान में 1,775 मामले, 24 लोगों की मौत

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पाकिस्तान से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 31, 2020, 1:47 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading