Home /News /world /

'आप मुझको दुनिया में लेकर ही क्यों आए' और अपने डॉक्टर पर केस कर लड़की ने जीते करोड़ों रुपये

'आप मुझको दुनिया में लेकर ही क्यों आए' और अपने डॉक्टर पर केस कर लड़की ने जीते करोड़ों रुपये

एवी का कहना है कि उसका जन्म इस दुनिया में होना ही नहीं चाहिए था. (फोटो साभारः इंस्टाग्राम/@evie.toombes)

एवी का कहना है कि उसका जन्म इस दुनिया में होना ही नहीं चाहिए था. (फोटो साभारः इंस्टाग्राम/@evie.toombes)

डॉक्टर पर केस करते हुए लड़की ने कहा कि उसका जन्म इस दुनिया में होना ही नहीं चाहिए था. अगर डॉक्टर चाहते तो ऐसा करने से रोक सकते थे, लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया. अब सोशल मीडिया पर लड़की की कहानी वायरल हो रही है. लोग पूछ रहे हैं कि आखिरकार ऐसा क्या हो गया, जो उसने अपनी डिलिवरी करवाने वाले डॉक्टर पर ही केस कर दिया.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. जब कोई महिला मां बनती है, तो डॉक्टरों को लाखों दुआएं और प्यार देती हैं. लेकिन ब्रिटेन में डिलिवरी से रिलेटेड एक बेहद की जुड़ा मामला सामने आया है. ब्रिटेन में एक साल की दिव्यांग लड़की ने अपनी मां की डिलिवरी करने वाले डॉक्टरों पर केस कर दिया. इतना ही नही मां के डॉक्टर पर केस करके लड़की ने करोड़ों रुपये का हर्जाना भी जीता.

    डॉक्टर पर केस करते हुए लड़की ने कहा कि उसका जन्म इस दुनिया में होना ही नहीं चाहिए था. अगर डॉक्टर चाहते तो ऐसा करने से रोक सकते थे, लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया. अब सोशल मीडिया पर लड़की की कहानी वायरल हो रही है. लोग पूछ रहे हैं कि आखिरकार ऐसा क्या हो गया, जो उसने अपनी डिलिवरी करवाने वाले डॉक्टर पर ही केस कर दिया. दरअसल, साल 2001 में ब्रिटिश (British) लड़की एवी टूम्ब्स (Evie Toombes) का जन्म लिपोमाइलोमेनिंगोसेले के साथ हुआ. यह एक तरह की विकलांगता है जिसे मेडिकल साइंस की भाषा में स्पाइना बिफिडा (spina bifida) के नाम से भी जाना जाता है. इसी बीमारी की वजह से एवी टूम्ब्स ने डॉक्टर पर मुकदमा करते हुए हर्जाना मांगा था.

    एवी ने बड़ी होने के बाद मिशेल (Dr Philip Mitchell) पर मां को दवा के संबंध में सही सलाह देने में नाकाम रहने के लिए मुकदमा दायर किया है. एवी का कहना है कि डॉक्टर के सही सलाह नहीं देने की वजह से वह विकलांग पैदा हुई. अगर डॉक्टर मिशेल ने उसकी मां को गर्भावस्था के दौरान सही दवा सलाह दी होती तो वह आज सामान्य लोगों की तरह जिंदगी जी रही होती. लेकिन उसकी इस खराब हालत के लिए डॉक्टर जिम्मेदार है. अपने डॉक्टरों पर केस करते हुए एवी ने हर्जाने के तौर पर लाखों पाउंड की मांग की है.

    ये भी पढ़ेंः- मंगल ग्रह पर कैसा होता है सूर्यास्त?, NASA ने पहली बार दुनिया को दिखाई ये अद्भुत तस्वीर

    क्यों हुई ये बीमारी?
    रिपोर्ट्स के मुताबिक, एवी की मां ने 30 साल की उम्र में डॉक्टर मिशेल से अपनी डिलिवरी करवाई थी. उस समय डॉक्टर ने एवी की मां को फोलिक एसिड खाने की सलाह दी थी. हालांकि इस दौरान उन्होंने स्पाइना बिफिडा की रोकथाम के बारे में ज्यादा नहीं बताया.

    Tags: Social media, Social media post, Trending news, Trending news in hindi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर