• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • चीन में ब्लाइंड के पास होता है डॉग गाइड, ट्रेन और बस यात्रा में भी देते हैं साथ

चीन में ब्लाइंड के पास होता है डॉग गाइड, ट्रेन और बस यात्रा में भी देते हैं साथ

सांकेतिक तस्वीर

Dog Guide for Blind People in China: चीन के सीसीटीवी स्टेट ब्रॉडकास्टर के अनुसार, देश में अप्रैल 2020 तक सिर्फ 200 दृष्टिहीन व्यक्तियों (Visually Impaired) के पास कुत्ते थे. यह आबादी देश में दुर्लभ विशाल पांडा से भी कम है.

  • Share this:
    बीजिंग. चीन (China) के यांग कांग की 11 साल की उम्र में एक दुर्लभ किस्म के आंखों के कैंसर (Rare Eye Cancer) हो जाने के चलते दृष्टि चली गई. हालांकि, यांग चीन के उन लाखों दृष्टिहीन लोगों में से एक भाग्यशाली व्यक्ति हैं, जिनके पास गाइड के बतौर कुत्ता (Dog Guide) है. यांग कुछ बीजिंग और तांगशान में रहते हैं. तांगशान उनका होमटाउन है जबकि बीजिंग में वह अपनी पत्नी के साथ रहते हैं. यांग बीजिंग में एक पियानो स्टूडियो चलाते हैं. तांगशान एक औद्योगिक शहर है और यह बीजिंग से 100 मील की दूरी पर ​बसा हुआ है.

    यांग की हेल्प करता है लेब्राडोर डॉग

    यांग हर हफ्ते हाई स्पीड ट्रेन से यात्रा करते हैं. वह सप्ताह में दो बार बस और तीन सब-वे के जरिये भीड़भाड़ वाले स्टेशन से आवाजाही करते हैं. चीन में यह सब किसी भी दृष्टिहीन व्यक्ति के लिए लगभग असंभव सा है. यांग के लिए ऐसा कर पाना उसके गाइड डॉग के कारण संभव हो पाता है. यांग के गाइड डॉग का नाम डिक है और वह लेब्राडोर प्रजाति का कुत्ता है.

    यांग को डिक के लिए पांच साल तक करना पड़ा इंतजार

    हालांकि चीन में डिक जैसे कुत्ते बहुत ही दुर्लभ हैं और यांग को इसके लिए पांच साल तक लंबा इंतजार करना पड़ा. चीन के सीसीटीवी स्टेट ब्रॉडकास्टर के अनुसार, देश में अप्रैल 2020 तक सिर्फ 200 दृष्टिहीन व्यक्तियों के पास कुत्ते थे. यह आबादी देश में दुर्लभ विशाल पांडा से भी कम है.

    ये भी पढ़ें: ये भी पढ़ें: थाईलैंड के मछुआरे के हाथ लगी व्हेल की उल्टी, रातोंरात बना करोड़पति

    वियतनाम में जनता की आवाज दबा रहे हैं फेसबुक, यूट्यूब और गूगल: रिपोर्ट

    चीन के ब्लाइंड एसोसिएशन के अनुसार देश में करीब 17 मिलियन लोग दृष्टि बाधित हैं जबकि विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार चीन में 80 लाख पूरी तरह से दृष्टिहीन हैं. स्विट्जरलैंड की कुल आबादी करीब 80 लाख के करीब है. इस लिहाज से करीब 85 हजार आंशिक या पूर्ण दृष्टिहीन लोगों में से एक व्यक्ति के पास गाइड के बतौर कुत्ता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज