लाइव टीवी

चिली में 5 हफ्ते से प्रदर्शन जारी, हिंसक प्रदर्शनों में अब तक 23 की मौत

भाषा
Updated: November 23, 2019, 3:09 PM IST
चिली में 5 हफ्ते से प्रदर्शन जारी, हिंसक प्रदर्शनों में अब तक 23 की मौत
चिली में हो रहे हैं सरकार विरोधी प्रदर्शन.

चिली (Chile) के राष्ट्रपति सेबेस्टियन पिनेरा की सरकार ने एक बार फिर लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की.

  • Share this:
सैंटियागो: चिली (Chile) में हिंसक अशांति में शुक्रवार को मरने वालों की संख्या बढ़कर 23 हो गई. देश में सामाजिक अशांति का यह पांचवा सप्ताह है. दक्षिणी अमेरिकी देश के सभी शहरों में लूटपाट और प्रदर्शन (Protest) हो रहे हैं. चिली में नये संविधान का मसौदा तैयार करने को लेकर राजनीतिक खाके पर समझौते के बावजूद न तो लोगों की नाराजगी कम हुई है और न ही रक्तपात में कमी आयी है.

सामाजिक एवं आर्थिक असमानता तथा देश के गिने चुने रईस परिवारों से राजनैतिक कुलीन वर्गों के विरोध में चिली में 18 अक्टूबर से प्रदर्शन हो रहे हैं.

चिली में प्रदर्शन जारी.


तीन दशक के चिली के लोकतंत्र में यह सबसे भीषण संकट है. प्रदर्शनों में करीब 2,000 लोग घायल हुए हैं, इनमें 280 वैसे लोग भी शामिल हैं जिन्होंने पेलेट गन की चपेट में आने से अपनी आंखें गंवाई हैं. शुक्रवार को मरने वालों की संख्या बढ़कर 23 हो गयी.

राष्ट्रपति सेबेस्टियन पिनेरा की सरकार ने एक बार फिर लोगों से शांति बनाये रखने की अपील की. गृह मंत्री गोंजालो ब्लूमेल ने इस अशांति को खत्म करने के लिये सभी राजनीतिक दलों से अपील की है.

यह भी पढ़ें: अमेरिकी सांसद ने कहा, इस्लामी आतंकवादी जम्मू-कश्मीर सहित पूरे भारत में फैला रहे आतंकवाद

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 23, 2019, 3:09 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...