मॉरीशस तट पर 24 डॉल्फिन मरी हुईं मिली, जानें, यहां क्यों मर रहे हैं जलीय जीव?

मॉरीशस तट पर 24 डॉल्फिन मरी हुईं मिली, जानें, यहां क्यों मर रहे हैं जलीय जीव?
मॉरीशस के समुद्री तट पर 24 डॉल्फिन मरी हुईं पाई गईं

मॉरीशस के कोरल रीफ (Coaral Reef) से टकरा कर एक जापानी जहाज में तेल बिखर गया था और जिसके चलते समुद्री जलीय जीव जंतुओं (Aquatic) को काफी नुकसान पहुंच रहा है. समुद्री तट पर सात और डॉल्फिन (Dolphin) मरी हुईं पाई गईं हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 27, 2020, 5:39 PM IST
  • Share this:
अदीस अबाबा. मॉरीशस (Mauritius) के समुद्री तट पर सात और डॉल्फिन (Died Dolphin at Sea Coas) मरी हुईं पाई गईं हैं. एक सरकारी अधिकारी ने कहा कि इस घटना से एक दिन पहले ही 17 डॉल्फिन के शव मिले थे. दरअसल मॉरीशस के कोरल रीफ (Coaral Reef) से टकरा कर एक जापानी जहाज में तेल बिखर गया था और जिसके चलते समुद्री जलीय जीव जंतुओं (Aquatic) को काफी नुकसान पहुंच रहा है.

17 डॉल्फिन की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट आज आनी है

मत्स्य मंत्रालय के प्रवक्ता जैसविन सोक अप्पाडू ने रॉयटर्स से बताया कि हमने सुबह समुद्री तट पर सात और डॉल्फिन सड़ी-गली अवस्था में पड़ी हुई पाई. बुधवार को समुद्री तट पर 17 डॉल्फिन मरी हुई पाई गईं, जिसका आज पोस्टमॉर्टम की रिपोर्ट गुरूवार को आने की उम्मीद जताई जा रही है.



25 जुलाई को एमवी वाकाशिको चट्टान से आ टकराया था
मॉरीशस के कोरल रीफ में 25 जुलाई को जापान की एमवी वाकाशिको नाम का मालवाहक जहाज आकर एक चट्टान से टकरा गया था. वह करीब 20 दिनों तक यहां तट पर खड़ा और आखिरकार दो हिस्सों में टूट गया. इस जहाज में से तेल रिसकर समुद्र के जल और जलीय जंतुओं को नुकसान पहुंचाता रहा. जहाज को सोमवार को यहां से निकाल बाहर किया गया.

'तेल रिसने की घटना देश को दशकों तक पहुंचा सकती है नुकसान'

वाकाशिको से तेल रिसने के प्रभावों के बारे में अभी जानकारी सामने आना बाकी है लेकिन वैज्ञानिकों ने यह चेतावनी दी है कि इससे पारिस्थितिकीय आपदा पैदा हो सकती है. उन्होंने यह चेतावनी भी दी है कि इससे मॉरीशस और इसके पर्यटन आधारित अर्थव्यवस्था को यह दशकों तक नुकसान पहुंचा सकता है.

ये भी पढ़ें: अफगानिस्तान की पहली महिला फिल्म डायरेक्टर को बदमाशों ने गोलियों से भूना

बाइडेन देश को पतन की ओर ले जाएंगे इसलिए ट्रंप को बनाएं राष्ट्रपति: माइक पेंस 

 अलास्का के अटॉर्नी जनरल को जूनियर को किसिंग वाली इमोजी भेजना पड़ा बहुत महंगा

ग्रीनपीस संस्था ने मॉरीशस सरकार को जलीय जीवों की मौत को लेकर जांच बिठाने को कहा है और उन्होंने यह भी जांच करने को कहा कि क्या इन जीवों की मौत का कारण वाकाशिको जहाज से ​तेल रिसना है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज