• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • MH17 विमान: ब्लैक बॉक्स पाए जाने से इनकार

MH17 विमान: ब्लैक बॉक्स पाए जाने से इनकार

MH17 दुर्घटना में उस समय नया मोड़ आ गया जब यूक्रेन के पूर्वी दोनेत्स्क क्षेत्र के एक रूस समर्थक विद्रोही नेता अलेक्सांद्र ने विमान का ब्लैक बॉक्स पाए जाने से इनकार।

MH17 दुर्घटना में उस समय नया मोड़ आ गया जब यूक्रेन के पूर्वी दोनेत्स्क क्षेत्र के एक रूस समर्थक विद्रोही नेता अलेक्सांद्र ने विमान का ब्लैक बॉक्स पाए जाने से इनकार।

MH17 दुर्घटना में उस समय नया मोड़ आ गया जब यूक्रेन के पूर्वी दोनेत्स्क क्षेत्र के एक रूस समर्थक विद्रोही नेता अलेक्सांद्र ने विमान का ब्लैक बॉक्स पाए जाने से इनकार।

  • Share this:
    कीव/मास्को/दोनेत्स्क/कुआलालंपुर। मलेशिया के यात्री विमान MH17 दुर्घटना में शनिवार को उस समय नया मोड़ आ गया जब यूक्रेन के पूर्वी दोनेत्स्क क्षेत्र के एक रूस समर्थक विद्रोही नेता अलेक्सांद्र बोरोदाई ने विमान का ब्लैक बॉक्स पाए जाने से इनकार कर दिया। विमान गुरुवार को पूर्वी यूक्रेन में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। रूस एवं जर्मनी के नेताओं ने दुर्घटना की अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन द्वारा संपूर्ण एवं निष्पक्ष जांच कराने पर सहमति जताई है।
    स्वयंभू दोनेत्स्क पीपुल्स रिपब्लिक के प्रधानमंत्री बोरोदोई ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि जहां यात्री विमान दुर्घटनाग्रस्त होकर गिरा है उस जगह को उन्होंने छुआ तक नहीं है, लेकिन वे शवों को निकालने का अधिकार रखते हैं क्योंकि ताप में शव सड़ सकते हैं।

    उन्होंने कहा है कि हम रूसी संघ से इस समस्या में मदद और अपना विशेषज्ञ भेजने की गुजारिश करते हैं। मलेशिया एअरलाइंस का विमान MH17 बोईंग 777 विमान था जिसे यूक्रेन के पूर्वी हिस्से दोनेत्सक में मार गिराया गया। उस समय विमान एम्सटर्डम से कुआलालंपुर की उड़ान पर था और विमान में चालक दल के 15 सदस्यों सहित 298 लोग सवार थे। प्रारंभिक रिपोर्ट के मुताबिक विमान पर प्रक्षेपास्त्र दागा गया।

    कीव सरकार को समर्थन दे रहे अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा है कि रूस, रूस समर्थक अलगाववादी और यूक्रेन तुरंत ही संघर्ष विराम करें, ताकि अंतर्राष्ट्रीय जांच हो सके। शनिवार को सवेरे कीव ने विद्रोहियों पर सबूत को नष्ट करने का आरोप लगाया और इसे अंतर्राष्ट्रीय अपराध बताया। यूक्रेन की सरकार ने एक बयान में कहा है कि विद्रोही 38 शवों को दोनेत्स्क शवगृह में ले गए हैं। मास्को में क्रेमलिन प्रेस सर्विस के मुताबिक, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल दोनों ने दुर्घटना के हर पहलू की गहरी और निष्पक्ष जांच की जरूरत के महत्व पर जोर दिया।

    बयान में कहा गया है कि जांच आईसीएओ और सभी संबंधित पक्षों के शामिल करते हुए की जानी चाहिए। मर्केल ने रूस की जांच में सहायता करने के लिए प्रतिनिधि भेजने की इच्छा को सकारात्मक रूप से लिया। प्रेस सर्विस ने कहा है कि दोनों नेताओं ने कहा कि पूर्वी यूक्रेन में खूनखराबा तुरंत रुकना चाहिए। इस बीच मलेशियाई विमान को मार गिराने को लेकर यूक्रेन के सरकारी बल और प्रतिपक्षी मिलीशिया के बीच शनिवार को भी आरोप-प्रत्यारोप जारी रहा। दोनों एक दूसरे पर प्रक्षेपास्त्र दागने का आरोप लगा रहे हैं।

    मलेशिया के परिवहन मंत्री लिओव टिओंग लाई ने कुआलालंपुर में कहा कि मलेशिया एयरलाइंस का दुर्घटनाग्रस्त विमान MH17 अंतर्राष्ट्रीय विमानन प्राधिकृतों द्वारा तय और यूरोकंट्रोल द्वारा मंजूर अन्य एयरलाइनों के उड़ान रास्ते का ही अनुसरण कर रहा था। एक संवाददाता सम्मेलन में मंत्री ने कहा है कि विमान एक तय ऊंचाई पर उड़ान भर रहा था और स्थानीय हवाई यातायात नियंत्रक के हिसाब से सुरक्षित था। विमान ने कभी भी प्रतिबंधित हवाई क्षेत्र में प्रवेश नहीं किया। उन्होंने सभी पक्षों से दुर्घटनास्थल की यथास्थिति बरकरार रखने और जांच शुरू करने देने की अपील की।

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज