लाइव टीवी

कोरोनावायरस से अब तक 25 की मौत, बीजिंग में गणतंत्र दिवस समारोह रद्द किया गया

भाषा
Updated: January 24, 2020, 2:57 PM IST
कोरोनावायरस से अब तक 25 की मौत, बीजिंग में गणतंत्र दिवस समारोह रद्द किया गया
तेजी से फैलते इस वायरस की वजह से डिज्‍नीलैंड सहित चीन के 08 शहरों में आने-जाने पर रोक लगा दी गई है.

तेजी से फैलते इस वायरस की वजह से अब तक 25 लोगों की मौत हो चुकी है और 830 से ज्‍यादा लोग इस वायरस की चपेट में हैं. भारत के लिए भी यह चिंता की वजह है, क्योंकि करीब 700 भारतीय छात्र चीन के वुहान और आसपास के इलाकों में रहते हैं.

  • Share this:
बीजिंग. चीन (China) में फैले कोरोनावायरस (Coronaviruses) की वजह से बीजिंग (Beijig) स्थित भारतीय दूतावास ने गणतंत्र दिवस समारोह कार्यक्रम को रद्द कर दिया है. दूतावास ने सोशल साइट पर एक ट्वीट के जरिये बताया, 'चीन में कोरोनावायरस के तेजी से फैलने और सार्वजनिक कार्यक्रमों आदि को रद्द करने के आदेश के बाद बीजिंग स्थित भारतीय दूतावास ने 26 जनवरी को आयोजित होने वाले गणतंत्र दिवस समारोह को रद्द करने का फैसला किया है.'

भारतीय दूतावास (Embassy) ने यह भी कहा कि चीनी अधिकारियों ने प्रांत में रह रहे भारतीयों को खाद्य आपूर्ति सहित सभी तरह के सहयोग का आश्वासन दिया है. दरअसल, भारत के लिहाज से भी यह चिंता की वजह है, क्योंकि करीब 700 भारतीय छात्र चीन के वुहान और आसपास के इलाकों में रहते हैं. इन छात्रों में ज्यादातर चीनी विश्वविद्यालयों में चिकित्सा की पढ़ाई कर रहे हैं. गौरतलब है कि इस बीमारी की वजह से चीन में अब तक 25 लोगों की मौत हो चुकी है और 830 से ज्‍यादा लोग इस वायरस की चपेट में हैं.

कोरोनावायरस की वजह से शंघाई डिज्नीलैंड बंद
खबर है कि खतरनाक कोरोनावायरस की वजह से शंघाई डिज्नीलैंड (Disneyland) इस सप्‍ताह बंद रहेंगे. डिज्नीलैंड के अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. दरअसल, तेजी से फैलते इस विषाणु की वजह से चीन में सैकड़ों लोग प्रभावित हैं. इसको देखते हुए यह निर्णय लिया गया है. शंघाई डिज्नीलैंड रिसॉर्ट ने अपनी वेबसाइट पर बताया, 'बीमारी की रोकथाम और इस पर नियंत्रण के मकसद से अपने मेहमानों और कर्मचारियों की सेहत और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए फिलहाल इसे बंद रखने का फैसला किया गया है.'

मृतक संख्या बढ़कर 25 हुई
पूरी दुनिया में तेजी से फैलते इस वायरस की वजह से डिज्‍नीलैंड के साथ ही चीन ने अपने 08 शहरों में भी आने-जाने पर रोक लगा दी है. गौरतलब है कि इस वायरस का प्रभाव कई देशों में देखा जा रहा है और चीन में कोरोनावायरस विषाणु की वजह से मरने वालों की संख्या बढ़कर 25 हो गई है. वहीं इससे 830 लोगों के पीड़ित होने की भी पुष्टि हुई है. इस विषाणु से मरने वालों की औसत उम्र 73 साल है. मृतकों में सबसे उम्रदराज शख्स 89 साल का था, जबकि सबसे कम उम्र के लिहाज से 48 साल के व्यक्ति की मौत हुई.

राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि इस विषाणु की वजह से 25 लोगों की मौत हुई है. इनमें से 24 की मौत मध्य चीन के हुबेई प्रांत में और एक की मौत उत्तरी चीन के हेबेई में हुई है. वहीं देश के 20 प्रांतीय स्तर के क्षेत्रों में कुल 1072 संदिग्ध मामले भी सामने आए हैं.आठ शहरों में आने-जाने पर प्रतिबंध
हांगकांग स्थित 'साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट' ने बताया कि स्थानीय सरकारों की ओर से जारी नोटिस के मुताबिक हुबेई प्रांत में जिन 08 शहरों में जाने पर रोक लगाई गई है उनमें हुआगांग, एझाओ, चीबी, शिआताओ, झिजियांग, छिनजिआंग, लिचुआन और वुहान शामिल हैं. इसके अलावा चीनी नववर्ष के पहले सड़कों पर भीड़भाड़ बढ़ने के मद्देनजर गाड़ियों, ट्रेन और विमानों समेत आने-जाने के रास्‍तों को भी बंद कर दिया गया है.
ये भी पढ़ें-

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 24, 2020, 2:57 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर