लाइव टीवी
Elec-widget

इराक में प्रदर्शनकारियों की मौत के बाद विरोध चरम पर, प्रधानमंत्री ने जनरल को पद से हटाया

भाषा
Updated: November 28, 2019, 11:19 PM IST
इराक में प्रदर्शनकारियों की मौत के बाद विरोध चरम पर, प्रधानमंत्री ने जनरल को पद से हटाया
इराक में सरकार विरोधी प्रदर्शन जारी हैं.

दक्षिणी इराक (South Iraq) में प्रदर्शन कर रहे लोगों को तितर-बितर करने के लिए गोलियां चलाई गयी थीं. प्रदर्शनकारियों की मौत के बाद दोपहर तक प्रधानमंत्री ने जनरल शुमारी को हटा दिया.

  • भाषा
  • Last Updated: November 28, 2019, 11:19 PM IST
  • Share this:
नासिरियाह. दक्षिणी इराक (South Iraq) में स्थित नासिरियाह (Nasiriyah) में हजारों उग्र प्रदर्शनकारी गुरुवार को कर्फ्यू तोड़कर सरकारी कार्रवाई में मारे गए 25 लोगों की शवयात्रा में शामिल हुए. दरअसल इराक में ईरान (Iran) की राजनैतिक दखलंदाजी के विरोध में बुधवार को विरोध प्रदर्शनकारियों ने नजफ में ईरानी वाणिज्य दूतावास को आग लगा दी थी.

इराकी सेना के अनुसार इसकी प्रतिक्रिया में इराक के प्रधानमंत्री आदिल अब्दुल महदी ने गुरुवार की सुबह सैन्य प्रमुखों को विभिन अशांत प्रांतों में सुरक्षा व्यवस्था कायम करने के लिए सुरक्षाकर्मियों को तैनात करने का आदेश था. जनरल जमील शुमारी को प्रधानमंत्री के जन्मस्थान नासिरियाह में भेजा गया था. वहां विरोध को रोकने के लिए की गयी कार्रवाई में कम से कम 25 प्रदर्शनकारियों की मौत हो गयी थी और दो सौ से अधिक घायल हो गए थे.

प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने चलाई गोलियां
चिकित्सकों और सुरक्षाकर्मियों के अनुसार प्रदर्शन कर रहे लोगों को तितर-बितर करने के लिए गोलियां चलाई गयी थीं. प्रदर्शनकारियों की मौत के बाद दोपहर तक प्रधानमंत्री ने जनरल शुमारी को हटा दिया था. नासिरियाह के गवर्नर ने कार्रवाई के लिए शुमारी को दोषी ठहराया था. सरकारी टेलीविजन ने घोषणा की थी कि प्रधानमंत्री महदी ने शुमारी को पद से हटाने का आदेश दिया था.

प्रदर्शनकारियों ने मनाया मातम
नासिरियाह के हजारों निवासियों ने कर्फ्यू तोड़ते हुए दिन की शुरुआत में सड़कों पर उतर कर 25 प्रदर्शनकारियों की मौत का मातम मनाया. प्रदर्शनकारियों की मांग थी कि वे तब तक नहीं हटेंगे जब तक उनकी मांग पूरी नहीं हो जाती.

ये भी पढ़ें-
Loading...

दुनिया में सबसे अधिक भारतीय प्रवासी, 1.75 करोड़ आबादी रहती है बाहर

पाकिस्तानी सुप्रीम कोर्ट ने 6 महीने के लिए बढ़ाया जनरल बाजवा का कार्यकाल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 28, 2019, 11:19 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...