तुर्की के हमले में सीरिया के 26 नागरिकों की मौत, कुर्दों के इलाके पर हुआ हमला

तुर्की के हमले में सीरिया के 26 नागरिकों की मौत, कुर्दों के इलाके पर हुआ हमला
तुर्की के हमले में सीरिया के 26 नागरिकों की मौत.

अमेरिका (America) ने हाल ही में उत्तरी सीरिया (North Syria) से अपनी फौज हटाने का फैसला किया है. यह इलाका विश्व का सबसे बड़ा कुर्द इलाका है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 14, 2019, 7:21 AM IST
  • Share this:
बेरूत: सीरिया (Syria) में कुर्दों (Kurds) के खिलाफ तुर्की (Turkey) के हमले में रविवार को कम से कम 26 नागरिकों की मौत हो गई. एक युद्ध निगरानी संस्था ने इसकी जानकारी दी है. सीरियाई मानवाधिकार पर्यवेक्षक ने बताया है कि मरने वालों में से दस लोग हवाई हमले में मारे गए हैं. इस दौरान 'फ्रांस 2' टेलीविजन की एक महिला पत्रकार स्टेफनी पेरेज ने ट्वीट किया कि जिस काफिले को निशाना बनाया गया, उसमें वह भी जा रही थी.

पेरेज ने लिखा, "हमारी टीम सुरक्षित है, लेकिन कुछ साथी मारे गए हैं." ब्रिटेन स्थित वेधशाला ने कहा है कि इस हमले में एक पत्रकार की मौत हो गयी है, लेकिन उसकी राष्ट्रीयता का पता नहीं चल सका है.

अमेरिका ने हाल ही में उत्तरी सीरिया से अपनी फौज हटाने का फैसला किया है. यह इलाका विश्व का सबसे बड़ा कुर्द इलाका है. यहां करीब 30 मिलियन कुर्द रहते हैं. कुर्दों को अमूमन अमेरिका के खास सहयोगी के तौर पर देखा जाता है. अमेरिका के इस कदम से अब तुर्की के लिए कुर्दों पर आक्रमण करना शुरू कर दिया है. तुर्की और कुर्द लड़ाकों के बीच दशकों पुरानी रंजिश है.



भाषा इनपुट के साथ
इसे भी पढ़ें :-

 


 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading