ब्रिटेन में कोरोना के खौफ में 3 लाख लोगों ने छोड़ दिया धूम्रपान : सर्वे

ब्रिटेन में कोरोना के खौफ में 3 लाख लोगों ने छोड़ दिया धूम्रपान : सर्वे
ब्रिटेन में कोरोनोवायरस के डर से 3 लाख से ज्‍यादा लोगों ने धूम्रपान छोड़ा. फाइल फोटो

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने मार्च के अंत में कहा था कि धूम्रपान से व्यक्ति के कोरोनावायरस से संक्रमित होने और इसे दूसरों को संक्रमित करने की संभावना बढ़ जाती है, जबकि धूम्रपान मानव श्वसन प्रणाली को कमजोर करता है. इससे कोरोनावायरस से संक्रमित होने की संभावना बढ़ जाती है क्योंकि यह विशेष रूप से मानव फेफड़ों को संक्रमित करता है.

  • Share this:
लंदन. ब्रिटेन (Britain) में कोरोनोवायरस (Corona virus) के डर से 3 लाख से ज्‍यादा लोगों ने धूम्रपान (Smoking) छोड़ दिया और 24 लाख से ज्‍यादा लोगों ने पहले के मुकाबले में इसका इस्‍तेमाल कम कर दिया है. कोरोना की वजह से प्रभावित होने वालों की सबसे ज्‍यादा मौतें अमेरिका में हुई हैं. इसके बाद ब्रिटेन का नंबर है. यहां अब तक 31 हजार से अधिक मौतें हो चुकी हैं. 'समा टीवी' की खबर के हवाले से कहा गया है कि यूके में 'यूगो' द्वारा किए गए एक सर्वे के अनुसार कोरोना वायरस के खौफ से 3 लाख से अधिक लोगों ने धूम्रपान छोड़ दिया है. इसके अलावा 5 लाख से ज्‍यादा लोगों ने घर पर क्‍वारंटाइन के दौरान अपने सिगरेट पीने की आदत को दबाने की कोशिश की है. वहीं 24 लाख लोगों ने व्यावहारिक रूप से अपने धूम्रपान करने की आदत को कम कर दिया है.

4 फीसदी लोगों में अकेलेपन ने धूम्रपान की आदत को बढ़ाया
वहीं इस सर्वे में शामिल 27 फीसदी लोगों का कहना है कि वे अब धूम्रपान छोड़ने के लिए अधिक आश्वस्त हैं. इसके अलावा वे लोग जो पहले धूम्रपान करते थे उनमें से एक चौथाई का मानना ​​है कि उनके फिर से शुरू होने की संभावना कम है. इसके विपरीत केवल 4 फीसदी लोगों ने कहा कि अकेलेपन ने उनकी धूम्रपान की आदत को बढ़ा दिया है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने मार्च के अंत में कहा था कि धूम्रपान से व्यक्ति के कोरोनावायरस से संक्रमित होने और इसे दूसरों को संक्रमित करने की संभावना बढ़ जाती है, जबकि धूम्रपान मानव श्वसन प्रणाली को कमजोर करता है. इससे कोरोनावायरस से संक्रमित होने की संभावना बढ़ जाती है क्योंकि यह विशेष रूप से मानव फेफड़ों को संक्रमित करता है.

गौरतलब है कि ब्रिटेन में कोरोना के अब तक 215,260 मामले सामने आ चुके हैं. वहीं अब तक 31,587 लोगों की मौत भी इस संक्रमण की वजह से हो चुकी है. यही वजह है कि लोगों में कोरोना का खौफ बढ़ गया है और ज्‍यादातर लोगों ने इसके संक्रमण के डर की वजह से धूम्रपान छोड़ दिया है.
ये भी पढ़ें - PAK Lockdown : अगले नौ महीनों में 50 लाख बच्‍चों के पैदा होने की उम्‍मीद



                पाकिस्‍तान में 60 लोगों की मौत, इनमें नजर नहीं आए थे कोरोना के लक्षण

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading