कोरोना संक्रमण के 3 नए लक्षण आए सामने, उबकाई आने पर भी कराएं COVID-19 टेस्ट

कोरोना संक्रमण के 3 नए लक्षण आए सामने, उबकाई आने पर भी कराएं COVID-19 टेस्ट
देश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है.

अमेरिका की मेडिकल संस्था सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन के मुताबिक पुराने कोरोना वायरस (coronavirus) के लक्षणों के अलावा नाक बहना, उबकाई आना और डायरिया भी कोरोना के लक्षण हो सकते हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. देश में कोरोना वायरस (coronavirus) का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है. कोविड-19 (COVID-19) के नए मामले हर दिन नए रिकॉर्ड बना रहे हैं. भारत में अब तक 5.28 लाख से अधिक लोग कोरोना से संक्रमित हैं. इसी बीच कोरोना के नए लक्षणों (Corona symptoms) ने स्वास्थ्य विभाग की मुश्किलें और भी बढ़ा दी हैं. अबतक यही माना जा रहा था कि बुखार आना, सांस लेने में तकलीफ, सूखी खांसी और थकावट जैसे शारीरिक बदलाव ही कोरोना के लक्षण हैं. इन तकलीफों से गुजर रहे लोगों को तुरंत कोरोना जांच की सलाह दी गई थी. लेकिन अमेरिका की मेडिकल संस्था सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन ने तीन नए कोरोना के लक्षण बताए हैं जो मानसून के समय भारत के लिए हमेशा से चिंता का विषय रहे हैं.

अमेरिका की मेडिकल संस्था सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन के मुताबिक पुराने कोरोना लक्षणों के अलावा नाक बहना, उबकाई आना और डायरिया भी कोरोना के लक्षण हो सकते हैं. ऐसे लक्षण दिखने पर इसे सामान्य ​बीमारी न समझें बल्कि तुरंत कोरोना की जांच कराएं.

नाक बहने के साथ रहेगी बेचैनी
सीडीसी के मुताबिक पहले नाक बहने को कोरोना के लक्षणों में नहीं माना गया था. हालांकि हाल में कोरोना मरीजों के लक्षणों से पता चला है कि अगर किसी इंसान को नाक बहने के साथ बेचैनी की शिकायत है तो भी वो कोरोना संक्रमित हो सकता है. भले ही उसे बुखार न आ रहा हो.
असामान्य रूप से उबकाई आना


सीडीसी ने बताया है कि अब उबकाई आने को हल्के में नहीं लिया जा सकता है. अमेरिकी संस्था सीडीसी के मुताबिक यदि किसी इंसान को असामान्य रूप से बार बार उबकाई आ रही है तो ये खतरनाक हो सकता है. ऐसे व्यक्ति को तुरंत आइसोलेट कर लेना चाहिए. मानसून के बदलने के साथ कई लोगों को उबकाई आना सामान्य बात रही है लेकिन कोरोना महामारी के इस दौर में इसे सामान्य नहीं माना जा सकता है. ऐसी स्थिति में तुरंत कोरोना जांच करानी चाहिए.

कोरोना मरीजों को हो रहा डायरिया
कोरोना मरीजों में डायरिया नया लक्षण बनकर सामने आया है. डॉक्टरों ने पहले भी इस बात की जानकारी दी थी कि कोरोना संक्रमित मरीजों में डायरिया जैसे या इससे मिलते-जुलते लक्षण होते हैं. हाल के शोध में पाया गया है कि अगर किसी व्यक्ति को डायरिया की भी शिकायत है तो वह कोरोना संक्रमित हो सकता है. ऐसे व्यक्ति को तुरंत कोरोना की जांच करानी चाहिए.

इसे भी पढ़ें :- महाराष्ट्र: एक दिन में कोरोना के रिकॉर्ड 5493 नए केस और 156 लोगों ने तोड़ा दम, कुल आंकड़ा 1.64 लाख

अमेरिका की मेडिकल संस्था सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन के मुताबिक अगर इन लक्षणों के अलावा आप को अधिक ठंड लग रही है, कफ की शिकायत है, सांस लेने में दिक्कत है, थकान लग रही है, शरीर में दर्द महसूस हो रहा है, सर में दर्द हो रहा है, स्वाद नहीं मिल रहा है और गले में दर्द और खरास है तो भी इसे कोरोना के लक्षण मानना चाहिए और तुरंत कोरोना की जांच करानी चाहिए.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज