तुर्की भूकंप: 65 घंटे बाद जिंदा निकली 3 साल की बच्ची, अब तक 100 से ज्यादा मौतें

तुर्की में आए भूकंप से अब तक 100 लोगों की मौत
तुर्की में आए भूकंप से अब तक 100 लोगों की मौत

Turkey Earthquake: तुर्की में आए भूकंप से अब तक 100 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 1000 से ज्यादा लोग घायल हैं. सोमवार को सर्च ऑपरेशन के दौरान एक 3 साल की बच्ची और एक 14 साल की लड़की को जिंदा बाहर निकाला गया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 3, 2020, 12:07 PM IST
  • Share this:
इस्तानबुल. तुर्की में भूकंप के बाद मची तबाही में अब तक 100 से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. इसी बीच बचाव कार्य के दौरान एक तीन साल की बच्ची को करीब 65 घंटे बाद जिंदा निकाला गया है. तुर्की फायरफाइटर सेलिक ने इस बच्ची को सुरक्षित बाहर निकाला था. मुअम्मर सेलिक ने बाद में मीडिया से कहा कि मैंने आज सच में एक चमत्कार देखा है, ऐसा सिर्फ भगवान की कृपा से ही संभव हो सकता है.

सेलिक ने बताया कि मैंने जब इस बच्ची को फंसा देखा तो वह शायद सो रही थी. मैंने उस मरा हुआ मान लिया था और अपने साथी से उसके लिए एक बॉडी बैग मांगा था. हालांकि मैंने जैसे ही गीले रुमाल से उसका चेहरा पोछा उसने अपनी आंखें खोल दी. उसने मेरा अंगूठा जोर से पकड़ लिया. मैंने आज तक कभी ऐसा चमत्कार नहीं देखा था. बता दें कि बीते 65 घंटों से तुर्की फायरफाइटर की टीमें खोज और बचाव कार्य में लगी हुईं हैं.





एक 14 साल की लड़की भी जिंदा मिली
इससे कुछ ही घंटे पहले तुर्की के इजमिर शहर में बचाव कार्य के दौरान 14 साल की लड़की को जिंदा बचाया जा सका. इस लड़की के सभी घरवालों की मौत हो गयी थी और ये अकेली ही जिंदा बच पायी है. यूएस जियोलोजिकल सर्वे के मुताबिक तुर्की के कई इलाकों में भूकंप की तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 7 से भी ज्यादा रही. सेलिक ने बताया कि 3 साल वाली बच्ची अब ठीक है और उसके कई घरवालों को भी बचा लिया गया है, हालांकि उसका बड़ा भाई जो कि 7 साल का था इस त्रासदी में बच नहीं पाया.

100 से ज्यादा लोगों की मौत
इस भूकंप से अभी तक 100 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि करीब 1000 लोग घायल हैं. 3500 टेंट और 13000 अस्पताल के बेड घायलों के लिए इस्तेमाल में लाए जा रहे हैं. फायरफाइटर्स और सुरक्षाबलों के 8000 से ज्यादा जवान सर्च ऑपरेशन में शामिल हैं. इससे पहले साल 1999 में तुर्की में एक भीषण भूकंप आया था और 18000 लोगों की मौत हो गयी थी.


अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज