ट्रंप की सलाह मानकर न्यूयॉर्क में 30 लोगों ने पी लिया ब्लीच, डेटॉल और लाइजॉल

ट्रंप की सलाह मानकर न्यूयॉर्क में 30 लोगों ने पी लिया ब्लीच, डेटॉल और लाइजॉल
ट्विटर ने फिर मार्क किया ट्रंप का ट्वीट

ट्रंप (Donald Trump) की सलाह के बाद न्यूयॉर्क (New York) में रोगाणुनाशक पीने के 30 से ज्यादा मामले सामने आए हैं. शहर के हेल्थ डिपार्टमेंट के अंतर्गत आने वाले जहर नियंत्रक केंद्र (Poison Control Center) के पास इस तरह की घटनाओं की बीते 18 घंटों में 30 से ज्यादा कॉल्स आई हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 25, 2020, 2:35 PM IST
  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के रोगाणुनाशक या फिर अल्ट्रावायलेट किरणों से कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के इलाज की सलाह के बाद न्यूयॉर्क (New York) में बीते 18 घंटों में 30 ऐसे केस सामने आए हैं जिसमें लोगों ने कथित तौर पर ब्लीच या फिर घर में साफ़-सफाई के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला डेटॉल या लाइजॉल पी लिया. उधर आलोचनाओं के बाद ट्रंप ने कहा है कि उन्होंने ये सभी बातें सिर्फ मज़ाक में कही थीं.

एनवाईडेली न्यूज़ के मुताबिक ट्रंप की सलाह के बाद न्यूयॉर्क में रोगाणुनाशक पीने के 30 से ज्यादा मामले सामने आए हैं. शहर के हेल्थ डिपार्टमेंट के अंतर्गत आने वाले जहर नियंत्रक केंद्र (Poison Control Center) के पास इस तरह की घटनाओं की बीते 18 घंटों में 30 से ज्यादा कॉल्स आई हैं. हालांकि इनमें से किसी की भी न तो मौत हुई है न ही किसी को अस्पताल में एडमिट करने की ज़रूरत पड़ी है. इनमें से ज्यादातर मामले घर की साफ़-सफाई के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले लाइजॉल के सेवन से जुड़े हैं.





ट्रंप ने दी सफाई
उधर ट्रंप ने कहा है कि ये सभी गंभीर बातें नहीं थीं वो सिर्फ पत्रकारों के साथ मजाक कर रहे थे. शुक्रवार को जब ट्रंप से उनकी टिप्प्णी के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, 'मैं आप जैसे संवाददाताओं से मजाक में सवाल पूछ रहा था बस यह देखने के लिए कि क्या होता है.' ट्रंप ने कहा कि वह ऐसे रोगाणुनाशक के बारे में पूछ रहे थे जिसे सुरक्षित तरीके से लोग अपने हाथों पर मल सकें. अमेरिकी समाचार वेबसाइट द हिल ने ट्रंप के हवाले से कहा, 'लेकिन यह जरूर वायरस का खात्मा करता है और यह हाथों पर वायरस को मार सकता है और यह चीजों को बहुत बेहतर बनाएगा. यह संवाददाताओं से व्यंग्यात्मक प्रश्न के रूप में किया गया था.'

डेटॉल और लाइजॉल बनाने वाली कंपनी ने जारी की चेतावनी
डेटॉल और लाइजॉल बनाने वाली कंपनी रेकिट बेनक्सिर (Reckitt Benckiser-RBGLY) ने शुक्रवार देर शाम एक बयान जारी कर लोगों से कहा है कि ऐसी कोई रिसर्च सामने नहीं आई है जिसमें ये दावा किया गया हो कि उनके प्रोडक्ट कोरोना के इलाज में सहायक है. कंपनी ने लोगों से कहा- 'कृपया इन्हें न पीयें, ये सेहत के लिए काफी खतरनाक हैं, इनसे मौत भी हो सकती है.' रेकिट बेनक्सिर ने कहा कि प्रेसिडेंट ट्रंप के बयान के बाद सोशल मीडिया पर भ्रामक ख़बरें फैलाई जा रही हैं, ये सभी गलत हैं.

ये भी पढे़ं:-

Coronavirus: न्यूयॉर्क में लगा लाशों का ढेर, दूसरे स्टेट में दफनाने की तैयारी
क्या माता सीता की दो नहीं, केवल एक ही संतान थी?
क्‍या  अर्थव्‍यवस्‍था को संभालने के लिए नए करेंसी नोट छापेगा आरबीआई?
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज