लाइव टीवी

चीन से दुनियाभर को मिला कोरोना वायरस, 30 घंटे का नवजात गर्भ में ही बन गया मरीज

भाषा
Updated: February 6, 2020, 8:55 AM IST
चीन से दुनियाभर को मिला कोरोना वायरस, 30 घंटे का नवजात गर्भ में ही बन गया मरीज
चीन में घातक कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 563 हो गई है (सांकेतिक तस्वीर, Reuters)

कोरोना वायरस (Corona virus) का संक्रमण बीते दिसंबर में वुहान शहर के बाजार से फैलना शुरू हुआ है. उस बाजार में जंगली जानवरों की बिक्री होती है. नए साल के मौके पर चीन से अन्य स्थानों पर जाने वालों के जरिए यह संक्रमण तेजी से फैला.

  • Share this:
बीजिंग. चीन (China) में कोरोना वायरस (Coronavirus) की महामारी झेल रहे वुहान शहर (Wuhan) में एक नवजात को जन्म के केवल 30 घंटे बाद ही कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया. चीन की सरकारी मीडिया ने बुधवार को यह जानकारी दी. यह नवजात अभी तक का सबसे कम उम्र का संक्रमित मरीज है. इस संक्रमण से चीन में अब तक करीब 563 लोगों की मौत हो चुकी है.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, नवजात के मां के गर्भ में या पैदा होने के फौरन बाद संक्रमित होने की आशंका है. नवजात को जन्म देने से पहले मां की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई थी. विशेषज्ञों का कहना है कि यह 'वर्टिकल ट्रांसमिशन' का मामला हो सकता है, जिसमें संक्रमित मां से बच्चे में गर्भावस्था के दौरान या जन्म के बाद संक्रमण फैलता है.

वुहान से फैला कोरोना वायरस
माना जा रहा है कि यह संक्रमण बीते दिसंबर में वुहान शहर के बाजार से फैलना शुरू हुआ है. उस बाजार में जंगली जानवरों की बिक्री होती है. नए साल के मौके पर चीन से अन्य स्थानों पर जाने वालों के जरिए यह संक्रमण तेजी से फैला. चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने मंगलवार को कहा कि इस वायरस से संक्रमित सबसे बुजुर्ग व्यक्ति की उम्र 90 वर्ष थी. रिपोर्टों के अनुसार संक्रमण से मरने वाले 80 प्रतिशत मरीजों की उम्र 60 वर्ष से अधिक थी.

 मरने वालों की संख्या बढ़कर 563 
चीन ने बुधवार को दावा किया कि पिछले दो दिनों में कोरोना वायरस के नए संदिग्ध मामलों की संख्या घटी है. इससे उम्मीदें जगी हैं कि कारगर उपायों की बदौलत इसके प्रसार को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है . वहीं, देश में मृतकों की संख्या करीब 563 हो गई है. मृतकों की संख्या बढ़ने के बीच हांगकांग ने कहा कि चीन से आने वाले सभी लोगों को शनिवार से दो सप्ताह तक परिवार से अलग निगरानी में रहना होगा.

इन देशों में कोरोना वायरस के मामलेचीन से कोरोना वायरस दूसरे देशों में भी फैल चुका है. जापान में कोरोना वायरस से संक्रमित 34, थाईलैंड में 25, सिंगापुर में 24, दक्षिण कोरिया में 19, ऑस्ट्रेलिया में 14, जर्मनी में 12, अमेरिका में 11, ताइवान में 11, मलेशिया में 10, वियतनाम में 10, फ्रांस में 6, संयुक्त अरब अमीरात में 5, कनाडा में 4, भारत में 3, फिलीपीन में 3 (एक मौत सहित), रूस में 2, इटली में 2, ब्रिटेन में 2, बेल्जियम में 2, नेपाल में 1, श्रीलंका में 1 और फिनलैंड में 1 मामले सामने आए हैं. (एजेंसी इनपुट के साथ)

यह भी पढ़ें: फंस गए पाकिस्तानी स्टूडेंट! इमरान खान चीन से नहीं निकाला पाए, अब इन्हें हुआ कोरना वायरस

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चीन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 6, 2020, 8:31 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर