लाइव टीवी

उत्तरी बुर्किना फासो में जिहादी हमला, 36 लोगों की हुई मौत

News18Hindi
Updated: January 22, 2020, 10:28 AM IST
उत्तरी बुर्किना फासो में जिहादी हमला, 36 लोगों की हुई मौत
आतंकवादी समूह ने नागराओगो गांव के बाजार में किया हमला (प्रतीकात्मक फोटो)

सरकार ने बताया, आतंकवादी समूह ने नागराओगो गांव के बाजार में हमला किया और 32 लोगों की हत्या कर दी. इससे पहले अलमाउ गांव में उन्होंने चार लोगों की हत्या की थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 22, 2020, 10:28 AM IST
  • Share this:
औगाडौगू. उत्तरी बुर्किना फासो (Burkina Faso) की सरकार ने मंगलवार को जानकारी दी वहां के एक गांव में सोमवार को आतंकवादी हमले में 36 लोगों की मौत हो गई. उन्होंने स्थानीय लोगों से जिहादियों के खिलाफ लड़ाई में सहयोग करने की अपील की है. सरकार ने बताया, आतंकवादी समूह ने नागराओगो गांव के बाजार में हमला किया और 32 लोगों की हत्या कर दी. इससे पहले अलमाउ गांव में उन्होंने चार लोगों की हत्या की थी.

इसमें बताया गया कि हमलों में तीन अन्य लोग घायल भी हुए हैं. नागरिकों के खिलाफ लगातार हो रहे हमलों के मद्देनजर सरकार ने लोगों से रक्षा एवं सुरक्षा बलों के साथ सहयोग करने की अपील की है.

बुर्किना फासो की संसद ने मंगलवार को सर्वसम्मति से एक कानून भी पारित किया, जिसमें जिहादियों के खिलाफ लड़ाई में स्थानीय स्वयंसेवकों की भर्ती करने की अनुमति दी गई है. इन लोगों को हल्के हथियार मुहैया कराए जाएंगे.

बता दें कि पिछले महीने उत्तरी इलाके में स्थित एक कस्बे पर जिहादियों के हमले में 35 नागरिकों की मौत हो गई थी, मृतकों में अधिकांश महिलाएं थीं. इस हमले के बाद सुरक्षा बलों के साथ हुई मुठभेड़ में 80 जिहादियों को भी मार गिराया गया था. एक बयान के अनुसार बुर्किना फासो की माली से लगने वाली सीमा के पास साहेल क्षेत्र के अर्बिन्दा शहर में भड़की हिंसा कई घंटों तक चली. इस हिंसा में सुरक्षा बलों के सात सदस्य भी मारे गए थे.

राष्ट्रपति रोच मार्क क्रिश्चियन काबोर ने इस हमले पर कहा था कि 'हमारे सैनिकों की वीरतापूर्ण कार्रवाई की और 80 आतंकवादियों मार गिराया. इस बर्बर हमले में 35 नागरिकों की मौत हुई.

संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट के अनुसार पिछले साल साहेल क्षेत्र के तीन देशों में हुए जिहादी हमलों में करीब 4,000 लोग मारे गए थे.

ये भी पढ़ें: यूक्रेन के विमान पर दागी थीं दो मिसाइलें, ईरान ने दिया पूरी घटना का ब्योरा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 22, 2020, 10:28 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर