Home /News /world /

वेश्यावृत्ति से रोका तो कोर्ट पहुंच गई वकील

वेश्यावृत्ति से रोका तो कोर्ट पहुंच गई वकील

ऐसी महिला जो वकालत कर चुकी है, लेकिन पेशे से सेक्स वर्कर है। वो अपने काम से खुश है। जब सरकार ने उसके काम में अड़ंगा लगाया तो वो दो-दो हाथ करने कानून के मैदान में उतर पड़ी।

    नई दिल्ली। एक ऐसी महिला जो वकालत कर चुकी है, लेकिन पेशे से सेक्स वर्कर है। वो अपने काम से बेहद खुश है। लेकिन जब सरकार ने उसके काम में अड़ंगा लगाया तो वो दो-दो हाथ करने कानून के मैदान में उतर पड़ी। उसने सरकार को चुनौती दी है। उसने साफ कर दिया है कि उसके काम पर रोक लगाना किसी सरकार के बस की बात नहीं।

    हमारे देश में वेश्यावृत्ति अपराध है कि लेकिन दुनिया के ज्यादातर देशों में जिस्मफरोशी पर कोई पाबंदी नहीं है। इसके लिए वहां बकायदा लाइसेंस मिलता है। सब कुछ सरकार और प्रशासन की जानकारी में होता है। यहां तक कि कुछ शहरों के कारोबार में वेश्यावृत्ति की बड़ी हिस्सेदारी होती है।

    यूरोप के एक देश में जिस्मफरोशी को लेकर इन दिनों हलचल बढ़ गई है। उत्तरी आयरलैंड में सरकार एक ऐसा कानून लाने जा रही है जिसके तहत किसी प्रोस्टीट्यूट को पैसे देना अपराध माना जाएगा। लेकिन इस कानून को एक सेक्स वर्कर ने चुनौती दी है नाम है लॉरा ली।

    लॉरा ली ना सिर्फ सेक्स वर्कर हैं, बल्कि वो लॉ ग्रेजुएट भी हैं। कानून की पढ़ाई करने वाली लॉरा को जैसे ही पता चला कि सरकार नए कानून के जरिए जिस्मफरोशी पर लगाम लगाने की सोच रही है, उन्होंने विरोध करने का इरादा कर लिया। लॉरा का कहना है कि बंद कमरे में दो लोगों के बीच अगर सहमति से संबंध बने और इसके लिए कुछ पैसों का लेन-देने हो तो इससे सरकार को क्या लेना-देना?

    दरअसल आयरलैंड की सरकार जल्द ही वहां की संसद में ह्यूमन ट्रैफिकिंग बिल पेश करने वाली है। इसी बिल के एक हिस्से के मुताबिक 1 जून से आपसी संबंध बनाने के लिए पैसों के लेन-देने को अवैध माना जाएगा और पकड़े जाने पर कार्रवाई हो सकती है। लेकिन इस बिल का विरोध करने वाली तमाम सेक्स वर्करों का मानना है कि पेड सेक्स का ह्यूमन ट्रैफिकिंग से कोई संबंध नहीं है।

    इस काम को सिर्फ नैतिक आधार पर गलत ठहराया जा सकता है। लेकिन इसके खिलाफ कानून बनाकर सरकार गलत कर रही है। लॉरा ली का ये भी कहना है कि इस कानून के लागू होने के बाद उत्तरी आयरलैंड में उनके लिए मुश्किलें हो जाएंगी, ये काम तो फिर भी चलता रहेगा, बस सेक्स वर्करों को अंडरग्राउंड होना पड़ेगा।

    लॉरा इशारा कर रही हैं कि इस बाजार पर ताला लगाना आसान नहीं है। एक तरफ यूरोप के कई देशों में जिस्मफरोशी का बाजार खुलेआम सज रहा है, दूसरी तरफ उत्तरी आयरलैंड में इस तरह की पाबंदी से कई तरह की अराजकता पैदा होगी। फिलहाल लॉरा ली की लड़ाई जारी है। उन्हें कई सेक्स वर्करों का भी साथ मिल रहा है। लॉरा ने कहा कि वो अपनी लड़ाई को अंतिम मुकाम तक ले जाएंगे। निचली अदालत के बाद हाईकोर्ट, फिर सुप्रीम कोर्ट और जरूरत पड़ी तो मानवाधिकार अदालत तक जाएंगे।

    Tags: Europe

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर