लाइव टीवी

नेपाल: भूकंप से मरने वालों की गिनती 2500 हुई

News18India
Updated: April 26, 2015, 1:48 AM IST

नेपाल में भूकंप की वजह से मौत का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। अभी तक करीब 2200 लोगों की मौत हो गई है जबकि 5 हजार से ज्यादा लोग जख्मी हुए हैं।

  • News18India
  • Last Updated: April 26, 2015, 1:48 AM IST
  • Share this:
काठमांडू। नेपाल में शनिवार को आए भीषण भूकंप में मृतकों की संख्या आज बढ़कर 2500 हो गई। नेपाल के गृह मंत्रालय ने यह जानकारी दी। नेपाली गृह मंत्रालय ने कहा कि भूकंप की वजह से कम से कम 2500 लोगों की मौत हो चुकी है और 5936 घायल हुए हैं। यह आंकड़ा रविवार रात 8.30 बजे तक का है। हालांकि मरने वालों की संख्या ज्यादा हो सकती है।
नेपाल में हिली धरती, देखें तबाही की तस्वीरें
भूकंप से 11 जिले प्रभावित हैं लेकिन सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों में काठमांडू, सिंधुपालचौक, ललितपुर, गोरखा और भक्तपुर शामिल हैं। सरकार ने कहा कि बचाव और राहत कार्य जारी है, लिहाजा मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है।

पर्यटन मंत्रालय ने आज कहा कि एवरेस्ट के आधार शिविर से 22 पर्वतारोहियों के शव बरामद किए गए हैं। हिमस्खलन की वजह से इनकी मौत हो गई थी।

मंत्रालय ने कहा कि 217 पर्यटक लापता है।
नेपाल में तबाही की 20 तस्वीरें
मंत्रालय ने कहा कि आधार शिविर से 32 लोगों को बचाया गया है और उन्हें हवाई मार्ग से काठमांडू लाया गया है। उधर 29 को लुकला के अस्पताल भर्ती कराया गया है। कांठमांडू में त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा के अधिकारियों ने कहा कि आज भूकंप के ताजा झटकों के बाद हवाईअड्डा बंद कर दिया गया था, लेकिन कुछ समय के बाद इसे खोल दिया गया। हवाईअड्डे पर कई भारतीयों सहित सैकड़ों विदेशी नागरिक फंसे हुए हैं।
Loading...

नेपाल में लापता हुए लोगों की तस्वीरें!
उपप्रधानमंत्री और गृह मंत्री बामदेव गौतम ने हवाईअड्डा अधिकारियों से आग्रह किया कि यात्रियों की सुविधा के लिए हवाईअड्डे पर आव्रजन कार्यालय लगातार खुला रखें। गौरतलब है कि शनिवार को आए 7.9 तीव्रता वाले भूकंप से पूरा नेपाल दहल उठा था।

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 26, 2015, 1:48 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...