Home /News /world /

महाभियोग की सुनवाई में विपक्ष ने दिखाए वीडियो, कहा- ट्रंप ने खुलेआम किया है सत्ता का दुरुपयोग

महाभियोग की सुनवाई में विपक्ष ने दिखाए वीडियो, कहा- ट्रंप ने खुलेआम किया है सत्ता का दुरुपयोग

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वो कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर इतने सतर्क हैं कि हफ्तों से चेहरा नहीं छुआ है.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वो कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर इतने सतर्क हैं कि हफ्तों से चेहरा नहीं छुआ है.

अभियोजकों ने चलाए पुराने वीडियो, जिनमें राष्ट्रपति के दो निकट बचावकर्ता कह रहे हैं कि सत्ता का दुरुपयोग निश्चित ही ऐसा अपराध है जिसके खिलाफ महाभियोग (Impeachment) चलाया जा सकता है.

    वाशिंगटन. डेमोक्रेटिक पार्टी (Democratic Party) के सांसदों ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के खिलाफ महाभियोग (Impeachment) की सुनवाई के दौरान कहा कि उन्होंने राजनीतिक लाभ हासिल करने के लिए खुलेआम और खतरनाक तरीके से अपनी ताकत का दुरुपयोग किया. ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की सुनवाई के दूसरे दिन सदन के अभियोग प्रबंधकों ने दलीलें पेश करते हुए रिपब्लिकन पार्टी के इस दावे को खारिज किया कि ट्रंप ने चुनाव में यूक्रेन से पिछले साल मदद लेने के लिए कुछ गलत नहीं किया. महाभियोग सुनवाई की अध्यक्षता सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के चीफ जस्टिस जॉन रॉबर्ट्स कर रहे हैं.

    न्यायाधीशों के रूप में बैठे 100 सीनेटरों के बीच अभियोजकों ने पुराने वीडियो चलाए जिनमें राष्ट्रपति के दो निकट बचावकर्ता कह रहे हैं कि सत्ता का दुरुपयोग निश्चित ही ऐसा अपराध है जिसके खिलाफ महाभियोग चलाया जा सकता है. इस वीडियो से व्हाइट हाउस के इस दावे की हवा निकल गई कि कोई विशेष अपराध करने पर ही अमेरिकी संविधान के तहत राष्ट्रपति को हटाया जा सकता है.

    महाभियोग प्रबंधकों में से एक और प्रतिनिधि सभा की न्यायिक समिति के अध्यक्ष जेरी नाडलर ने कहा, 'राष्ट्रपति ट्रंप ने अपने निजी हित की खातिर किसी अन्य देश से हमारे चुनाव में हस्तक्षेप करने के लिए कह कर अपने कार्यालय की शक्तियों का दुरुपयोग किया है.' उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति ने बार-बार, खुलेआम अपनी शपथ का उल्लंघन किया. राष्ट्रपति का आचरण गलत है, यह अवैध और खतरनाक है.

    सीनेट में अभियोजन पक्ष शुक्रवार तक और ट्रंप का बचाव पक्ष शनिवार से मंगलवार तक अपना पक्ष रखेगा. डेमोक्रिटक पार्टी के नेता इस बात से वाकिफ हैं कि ट्रंप को व्हाइट हाउस से बाहर निकालने में उनके सफल होने की संभावना कम है क्योंकि 100 सदस्यीय सीनेट में 53 रिपब्लिकन और 47 डेमोक्रेट हैं.

    ट्रंप के खिलाफ अपने पद का दुरुपयोग करते हुए यूक्रेन पर डेमोक्रेटिक नेता जो बाइडेन के बेटे हंटर बाइडेन के खिलाफ जांच के लिए दबाव बनाने और कांग्रेस की जांच को बाधित करने के आरोप लगे हैं.

    ये भी पढ़ें :-


    डोनाल्ड ट्रंप ने माना भारत और चीन ने विकासशील देश होने का उठाया फायदा
    ट्रंप प्रशासन क्‍यों लगा रहा है गर्भवती महिलाओं के लिए अमेरिकी वीजा पर पाबंदी?
    FATF मीटिंग: चीन का फिर जगा ‘आतंक’ प्रेम, टेरर फंडिंग रोकने में PAK की सराहना

    Tags: America, Donald Trump, Impeachment Notice

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर