लाइव टीवी

कोरोना फैलने के शुरुआती दिनों में चीन से 4,30,000 लोग अमेरिका पहुंचे थे

भाषा
Updated: April 5, 2020, 1:38 PM IST
कोरोना फैलने के शुरुआती दिनों में चीन से 4,30,000 लोग अमेरिका पहुंचे थे
इनमें 40,000 वे लोग भी शामिल थे जिन्होंने ऐसी यात्राओं पर राष्ट्रपति ट्रंप की ओर से प्रतिबंध लगाए जाने के दो महीने बाद तक यात्रा की.

इनमें 40,000 वे लोग भी शामिल थे जिन्होंने ऐसी यात्राओं पर राष्ट्रपति ट्रंप की ओर से प्रतिबंध लगाए जाने के दो महीने बाद तक यात्रा की.

  • Share this:
न्यूयॉर्क. कोरोना वायरस (Corona virus) प्रकोप को लेकर चीन (China) के खुलासे के कुछ दिन बाद करीब 4,30,000 लोग चीन से आने वाली सीधी उड़ानों से अमेरिका (America) पहुंचे थे। इनमें से कई ऐसे थे, जिन्होंने वायरस के केंद्र वुहान से सीधे अमेरिका की यात्रा की.

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के यात्रा प्रतिबंध लगाने से पहले चीन से करीब 1,300 सीधी उड़ानें अमेरिका के 17 राज्यों में उतरीं और लाखों लोगों को यहां पहुंचाया. खबर में कहा गया, 'चीन के अधिकारियों की ओर से नए साल की पूर्व संध्या पर अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य अधिकारियों के समक्ष इस प्रकोप का खुलासा निमोनिया जैसी रहस्यमयी बीमारी बता कर किए जाने के बाद से कम से कम 4,30,000 लोग चीन से सीधी उड़ानों से अमेरिका पहुंचे. दोनों देशों में एकत्र किए गए आंकड़ों के मुताबिक इनमें 40,000 वे लोग भी शामिल थे जिन्होंने ऐसी यात्राओं पर राष्ट्रपति ट्रंप की ओर से प्रतिबंध लगाए जाने के दो महीने बाद तक यात्रा की.

शुरुआती दिनों में चीनी अधिकारी कोरोना की गंभीरता को कम आंक रहे थे
इसमें यह भी बताया गया कि हवाईअड्डों पर और चीन से आ रहे यात्रियों की जांच प्रक्रिया सख्त नहीं थी. जनवरी के शुरुआती दिनों में जब चीनी अधिकारी प्रकोप की गंभीरता को कम आंक रहे थे, चीन से आने वाले किसी यात्री की जांच नहीं की जा रही थी जिससे पता चल सके कि वह संक्रमित है या नहीं. इसमें बताया गया कि स्वास्थ्य की जांच जनवरी के मध्य से शुरू हुई लेकिन केवल वुहान से आने वाले यात्रियों की और वह भी केवल लॉस एंजिलिस, सैन फ्रांसिस्को और न्यूयॉर्क के हवाईअड्डों पर. खबर में चीन की विमानन डेटा कंपनी वारीफ्लाइट के हवाले से कहा गया, 'उस वक्त तक करीब 4,000 लोग पहले ही वुहान से सीधे अमेरिका आ चुके थे.'



ये भी पढ़ें - कोरोना वायरस को लेकर ट्रंप ने दी चेतावनी- अगले 2 हफ्ते अमेरिका पर पड़ेंगे भारी 



                 न्यूयॉर्क में एक ही दिन में 630 लोगों की मौत, 2 हफ्ते में लगेगा लाशों का ढेर!

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अमेरिका से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 5, 2020, 1:37 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading