4.27 अरब रुपयों का कोकीन से भरा विमान ऑस्ट्रेलिया के रास्ते में हुआ क्रैश, पांच गिरफ्तार

4.27 अरब रुपयों का कोकीन से भरा विमान ऑस्ट्रेलिया के रास्ते में हुआ क्रैश, पांच गिरफ्तार
प्रतीकात्मक तस्वीर

कोकीन (cocaine) से भरा एक हल्का विमान (Light Weight Aircraft Crashed) ऑस्ट्रेलिया जाने के रास्ते में टेकऑफ करते हुए दुर्घटनाग्रस्त हो गया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 2, 2020, 2:39 PM IST
  • Share this:
मेलबोर्न. कोकीन (cocaine) से भरा एक हल्का विमान (Light Weight Aircraft Crashed) ऑस्ट्रेलिया जाने के रास्ते में टेकऑफ करते हुए दुर्घटनाग्रस्त हो गया. पुलिस ने शनिवार को कहा कि इस घटना में एक मेलबोर्न-आधारित आपराधिक सिंडिकेट (Melbourne Based Criminal Syndicate) को बेनकाब किया गया और इतालवी माफिया के साथ कथित संबंध रखने वाले पांच लोगों की गिरफ्तारी (Five Accused Arrested) भी हुई है. ऑस्ट्रेलियाई संघीय पुलिस ने एक बयान में कहा कि इस बात से इंकार नहीं कर सकते कि कोकीन के वजन का विमानों (एसआईसी) की क्षमता पर असर पड़ा है.

आरोपियों का दोष सिद्ध हुआ तो उम्रकैद की सजा मिलेगी

अधिकारियों ने बताया कि यह विमान क्वींसलैंड के छोटे से शहर मिरबा से पापुआ न्यू गिनी के लिए उड़ा था और राडार से बचने के लिए लगभग 3,000 फीट की ऊंचाई पर उड़ रहा था. हाल के दिनों में क्वींसलैंड और विक्टोरिया में पांच संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया था जिनपर 500 किलोग्राम से अधिक कोकीन के आयात और संबंधित अपराधों की साजिश रचने का आरोप लगाया गया. अगर उन पर ये आरोप सिद्ध हो जाते हैं तो उन्हें उम्रकैद की सजा मिल सकती है. दो दिन बाद पायलट ने भी खुद को पुलिस के हवाले कर दिया.



4.27 अरब रुपये का कोकीन से भरा था विमान
इलाके की तलाशी के बाद आखिरकार शुक्रवार को कोकीन के ढेर को ढूंढ लिया गया. इसका कुल मूल्य लगभग 80 लाख ऑस्ट्रेलियाई डॉलर (4 अरब 27 करोड़ रुपये) के होने का अनुमान था. एएफपी के डिप्टी कमिश्नर इयान मैककार्टनी ने एक बयान में कहा कि कोविड-19 के चलते वर्तमान अंतरराज्यीय यात्रा प्रतिबंधों के कारण ऑस्ट्रेलिया में अवैध दवाओं के आयात की कोशिशें की जाती रही हैं.

ये भी पढ़ें: PAK एयरलाइंस क्रेबिन क्रू का ब्रेथ एनालाइजर टेस्ट अनिवार्य, कॉकपिट में स्मोकिंग की मिली थी शिकायत

ईरान ने अमेरिकी आतंकी समूह प्रमुख को गिरफ्तार किया, 2008 के बम धमाकों में रहा हाथ

इन कोशिशों से साफ़ पता चलता है कि संगठित अपराध किस सीमांत तक अवसरवादी और लालची हो सकते हैं. गिरफ्तार किए गए लोगों की उम्र 31, 36, 31, 33 और 61 है और इन पर कई तरह के अपराध करने के आरोप लगाए गए हैं. इनमें से एक आदमी को 10 लाख ऑस्ट्रेलियाई डॉलर की मनी लॉन्ड्रिंग और आपराधिक सिंडिकेट की गतिविधियों को निर्देशित करने के आरोप लगाए गए हैं. ऑस्ट्रेलियाई के हालिया इतिहास में यह ड्रग्स का सबसे बड़ा भंडाफोड़ है. वर्ष 2016 में न्यू साउथ वेल्स में अधिकारियों द्वारा समान आकार के 500 किलोग्राम कोकेन को जब्त किया गया था।
कैसे हो सकते हैं."
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading