मॉरीशस के पास समुद्र में हुई 40 डॉल्फिन की मौत, उठी जांच की मांग

मॉरीशस के पास समुद्र में हुई 40 डॉल्फिन की मौत, उठी जांच की मांग
डॉल्फिन के शव बरामद.

हादसे के एक चश्‍मदीद मछुआरे के अनुसार मरने वाली डॉल्फिन (Dolphins) की संख्‍या में इजाफा होने की आशंका है. उन्‍होंने लगून के आसपास शुक्रवार की सुबह करीब 25 से 30 डॉल्फिन के शव पानी में देखे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 29, 2020, 9:04 AM IST
  • Share this:
पोर्ट लुईस. मॉरीशस (mauritius) के पास समुद्र में एक जापानी शिप से हुए तेल रिसाव वाले क्षेत्र में 40 से अधिक डॉल्फिन (Dolphin) की रहस्‍यमयी तरीके से मौत हुई है. इनमें एक डॉल्फिन और उसके बच्‍चे की भी मौत शामिल है. यह जानकारी शुक्रवार को अधिकारियों और चश्‍मदीदों ने दी है. इस पर पर्यावरणविदों ने जांच की मांग की है. उनका दावा है कि जुलाई जापानी शिप के दुर्घटनाग्रस्‍त होने से हुए तेल के रिसाव के कारण इन डॉल्फिन की मौत हुई है. इस जहाज को सोमवार को खदेड़ा गया था.

हादसे के एक चश्‍मदीद मछुआरे यासफीर हीनाई के अनुसार मरने वाली डॉल्फिन की संख्‍या में इजाफा होने की आशंका है. उन्‍होंने लगून के आसपास शुक्रवार की सुबह करबी 25 से 30 डॉल्फिन के शव पानी में देखे. उनके अनुसार इन शवों के अलावा एक डॉल्फिन और उसका बच्‍चा भी पानी में देखे गए थे. दोनों ही बीमार लग रहे थे. ठीक से तैर भी नहीं पा रहे थे. बीमार बच्‍चा मां के साथ तैर रहा था. वह उसे बचा रही थी. पूरे रास्‍ते वह उसके साथ ही रही. लेकिन बाद में बच्‍चा मर गया और लहरों पर उसका शव तैरने लगा.

मछुआरों ने बताया कि बच्‍चे की मां डॉल्फिन भी कुछ देर बाद पानी में अजीब तरह से तैरने लगी थी. वह लगातार अपनी पूंछ को तेजी-तेजी चला रही थी. वह उनकी नाव के चारों ओर चक्‍कर लगा रही थी. इसके पांच मिनट बाद वह रुक गई और डूबने लगी. उसके शरीर में हलचल बंद हो गई थी. उनका कहना है कि उन्‍होंने किसी के रोने जैसी आवाज भी सुनी थी. उन्‍हें लगा कि नाव पर कोई महिला है, लेकिन वह रोना डॉल्फिन का था.



मछुआरों ने बताया कि उन्‍हें समझ नहीं आ रहा था कि वे क्‍या करें. वहीं मॉरीशस फिशरीज मिनिस्‍ट्री की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार अब तक 38 डॉल्फिन के शव तट की ओर पाए गए हैं. बुधवार और गुरुवार को समुद्र तट पर पहुंचे 25 डॉल्फिन के शवों की ऑटोप्‍सी कराई गई है. इसकी रिपोर्ट अगले कुछ दिनों में सामने आएगी. वहीं शुरुआती ऑटोप्‍सी रिपोर्ट में इस बात की पुष्टि हुई है कि दो डॉल्फिन में चोट के निशान पाए गए हैं. उनमें हाइड्रोकार्बन नहीं मिले हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज