लाइव टीवी

इराक में नए सिरे से शुरू हुए प्रदर्शनों में 42 लोगों की मौत

भाषा
Updated: October 26, 2019, 9:24 AM IST
इराक में नए सिरे से शुरू हुए प्रदर्शनों में 42 लोगों की मौत
इराक में प्रदर्शनों में 42 लोगों की मौत

इराक (Iraq) में इससे पहले अक्टूबर की शुरुआत में भी इसी तरह के प्रदर्शन हुए थे, जिसमें 150 से अधिक लोग मारे गए थे.

  • Share this:
बगदाद. इराक (Iraq) में सरकार के खिलाफ नए सिरे से शुरू हुए प्रदर्शनों में शुक्रवार को 42 लोग मारे गए. इन प्रदर्शनों में मारे गये लोगों की जानकारी निगरानी समूह और सुरक्षा सूत्रों ने दी. इससे पहले अक्टूबर की शुरुआत में भी इसी तरह के प्रदर्शन हुए थे, जिसमें 150 से अधिक लोग मारे गए थे. इस बीच इराक के सर्वोच्च शिया संगठन के अधिकारियों और संयुक्त राष्ट्र सहित कई संस्थाओं ने संयम रखने की अपील की है.

42 people killed in demonstrations in Iraq

इससे पहले गुरुवार शाम स्थिति शांतिपूर्ण थी, जब प्रदर्शनकारी सुरक्षा बलों को फूल देते नजर आए. लेकिन शुक्रवार शाम तक प्रदर्शन ने हिंसक रूप ले लिया, जिसमें 42 लोगों की जान चली गई और कई लोग घायल हो गए. पुलिस ने विरोध प्रदर्शन कर रहे लोगों पर हवाई फायरिंग, रबर की गोलोयां एवं दर्जनों आसू गैस के गोले छोड़े.

42 people killed in demonstrations in Iraq

पुलिस की कार्यवाही के कारण लोगो में भगदड़ मच गई. इनमें से आधे लोगों ने सशस्त्र गुटों या सरकारी निकायों के मुख्यालयों पर हमला किया था. सुरक्षा सूत्रों ने बताया कि केवल दिवनियाह में ही 12 लोग मारे गए, जिन्होंने बद्र संगठन के मुख्यालय पर हमला किया था.

वहीं निगरानी समूह ने बताया कि राजधानी और चार दक्षिणी प्रांत में आंसू गैस के गोलों या गोली लगने से 30 लोगों की जान चली गई. इराकी संसद में शनिवार को प्रदर्शन पर चर्चा होगी.

ये भी पढ़ें : लंदन : ट्रक में 39 शव मिलने के मामले में तीन और लोग गिरफ्तार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 26, 2019, 9:24 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...